Move to Jagran APP

Railway News: लाखों ट्रेन यात्रियों को IRCTC ने दी बड़ी सौगात, सफर के दौरान मिलेगी ये बड़ी सुविधा

Good News For Train Passengers सात्विक काउंसिल आफ इंडिया के मुताबिक धार्मिक स्थलों पर जाने वाली ट्रेनों में भी अब सिर्फ शाकाहारी खाना ही उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही उसकी शुद्धता की पूरी गारंटी भी होगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 08:38 AM (IST)
Railway News: लाखों ट्रेन यात्रियों को IRCTC ने दी बड़ी सौगात, सफर के दौरान मिलेगी ये बड़ी सुविधा
ट्रेन यात्रियों की मुराद पूरी, सफर के साथ रेलवे स्टशनों पर IRCTC देना जा रहा है ये बड़ी सुविधा

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। ट्रेनों में सफर के दौरान या फिर रेलवे स्टेशनों पर यदि आप शाकाहारी भोजन लेते हैं तो उसकी शुद्धता की पूरी ग्रांटी होगी। भोजन बनाने से लेकर यात्री तक पहुंचाने की प्रक्रिया में शुद्धता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) सात्विक काउंसिल आफ इंडिया के साथ मिलकर काम कर रहा है। चरणबद्ध तरीके से आइआरसीटीसी की इकाइयों को प्रमाण पत्र मिलने की उम्मीद है। साथ ही वंदे भारत कटड़ा सहित धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली कुछ अन्य ट्रेनों को सात्विक सफर ट्रेन का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि यात्रा के दौरान शाकाहारी भोजन करने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, रेलवे स्टेशन से लेकर ट्रेनों में शाकाहारी भोजन परोसने की व्यवस्था है, लेकिन इसकी शुद्धता को लेकर यात्रियों में संशय का भाव बना रहता है। इस कारण कई लोग सफर में मिलने वाले भोजन लेने से परहेज करते हैं। लंबी यात्रा में उनकी परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है। यात्रियों की इस समस्या को हल करने के लिए भोजन की शुद्धता सुनिश्चित करने का फैसला किया गया है। आइआरसीटीसी के बेस किचन में शाकाहारी भोजन बनाने की अलग से व्यवस्था होगी। यानी, किचन में विशेष जगह और बर्तन के साथ ही भोजन बनाने व यात्रियों तक पहुंचाने वाले कर्मचारियों की टीम अलग होगी। इस तरह से भोजन की शुद्धता सुनिश्चित होगी। इस प्रक्रिया के सत्यापन का काम अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन कंपनी ब्यूरो वेरिटास को दिया गया है।

पहले चरण में कटड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, नई दिल्ली स्थित आइआरसीटीसी के बेस किचन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन स्थित जनाहार केंद्र व एक्जीक्यूटिव लाउंज को प्रमाण पत्र देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। चरणबद्ध तरीके से अन्य स्टेशनों पर आइआरसीटीसी के खानपान इकाइयों को भी सात्विक प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। आइआरसीटीसी अधिकारियों का कहना है कि इस कदम से यात्रियों में भोजन की शुद्धता को लेकर विश्वास बढ़ेगा।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के चारों बार्डर से आ रही बुरी खबर, संयुक्त किसान मोर्चा उठाने जा रहा ये बड़ा कदम

धार्मिक स्थलों को जोड़ने वाली ट्रेनों में सात्विक भोजन

नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में शाकाहारी भोजन दिया जाता है। इस ट्रेन को भी सात्विक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसी तरह से वाराणसी कटड़ा और धार्मिक स्थानों को जोड़ने वाली कुछ और ट्रेनों को सात्विक प्रमाण पत्र देने की तैयारी है। अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन में यात्रियों के उपयोग के लिए दिए जाने वाले अन्य सामान की शुद्धता पर भी ध्यान दिया जाएगा।

kisan Andolan: तीनों कृषि कानून रद होने पर जानिये क्या कहा कुमार विश्वास ने, पढ़िये- ताजा ट्वीट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.