Move to Jagran APP

Vegetable Price Today: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को महंगाई का एक और झटका, बढ़े सब्जियों के दाम

Vegetable Price Today बेंगलुरू अहमदाबाद रतलाम के अलावा उत्तर प्रदेश के चुनिंदा इलाकों से सीमित मात्रा में टमाटर आ रहा है। इसके चलते उसका भाव पहले से बढ़ा है। इस कारण मंडी में टमाटर काफी महंगा है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 08:05 AM (IST)
Vegetable Price Today: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को महंगाई का एक और झटका, बढ़े सब्जियों के दाम
Vegetable Price Today: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को महंगाई का एक और झटका, बढ़े सब्जियों के दाम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। त्योहार के मौसम में प्याज, टमाटर समेत कई सब्जियों के भाव आसमान छूने लगे हैं। इससे लोगों की जेब पर असर पड़ रहा है। टमाटर के दाम में सबसे ज्यादा उछाल आया है। एक सप्ताह के भीतर इसका दाम दोगुना हो गया है। गाजीपुर सब्जी मंडी के आढ़तियों का कहना है कि पिछले दिनों हुई बारिश के चलते फसल खराब होने के कारण आवक घटी है। उसका ही असर सब्जियों के भाव पर पड़ रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि टमाटर का अधिक इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी और व्यंजन बनाने में किया जाता है। इन दिनों नवरात्र में व्रत का खाना बनाने में इसका खूब उपयोग हो रहा है। ऐसे में इसकी मांग काफी ज्यादा है, लेकिन गाजीपुर सब्जी मंडी में टमाटर की आवक काफी कम हो गई है।

आढ़तियों का कहना है कि बेंगलुरू, अहमदाबाद, रतलाम के अलावा उत्तर प्रदेश के चुनिंदा इलाकों से सीमित मात्रा में टमाटर आ रहा है। उसका भाव पहले से बढ़ा है। इस कारण मंडी में टमाटर काफी महंगा है। आढ़ती नूर मोहम्मद ने बताया कि थोक में टमाटर 40 से 50 रुपये है, जो एक सप्ताह पहले तक 20 से 25 रुपये किलो था। नवंबर मध्य में टमाटर की नई फसल आएगी, तब कुछ राहत मिलेगी। खुदरा में टमाटर 60 से 80 रुपये किलो बिक रहा है।

इसी तरह प्याज का दाम थोक में 40 से 50 रुपये किलो पहुंच गया है। जाेकि, कुछ दिन पहले तक 25 से 32 रुपये किलो चल रहा था। खुदरा में 50 से 60 रुपये किलो तक प्याज बिक रहा है। आढ़तियों का मानना है कि नवरात्र के बाद इसके दाम में और उछाल आ सकता है।

नवरात्र में जो लोग प्याज का इस्तेमाल नहीं करते, वह भी बाद में इसका उपयोग करने लगेंगे। ऐसे में मांग बढ़ने से दाम पर असर पड़ेगा। इनके अलावा थोक में शिमला मिर्च 80 से 85 रुपये, सेम 55 से 60 रुपये, तोरई 25 से 30, बैंगन 30 से 35 और मटर 80 से 90 रुपये किलो है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.