Move to Jagran APP

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर निकली वैकेंसी, जानिये योग्यता के बारे में

डीयू में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पद पर नौकरी पाने के इच्छुक और पात्र लोगों के लिए एक शानदार मौका सामने आया है। दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के 635 पदों पर स्थायी नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 09:46 AM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर निकली वैकेंसी, जानिये योग्यता के बारे में
दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षकों के पदों पर निकली वैकेंसी, जानिये योग्यता और अंतिम तिथि के बारे में

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश-दुनिया के नामी शिक्षण संस्थानों में शुमार दिल्ली विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफेसर भर्ती होकर देश के नौजवानों की भविष्य संवारने की इच्छा रखते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। डीयू में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पद पर नौकरी पाने के इच्छुक और पात्र लोगों के लिए एक शानदार मौका सामने आया है। दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के 635 पदों पर स्थायी नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, पूर्व में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी बैकलाग पदों को स्पष्ट करने संबंधी सर्कुलर दिल्ली विश्वविद्यालय को भी भेजा गया था। इसमें इन सभी रिक्त पदों को निश्चित समय सीमा के अंदर भरने का निर्देश दिया गया था। इसी कड़ी में डीयू प्रशासन ने पिछले सप्ताह 17 जनवरी को विभिन्न विभागों में 635 पदों का जो विज्ञापन जारी किया। गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर-नवंबर में भी  भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था, सहायक प्रोफेसर (Assistant Professor) के पदों पर पीएचडी की अनिवार्य शर्त रखी गई थी जिसे अब हटा दिया गया है।

बहरहाल ताजा विज्ञापन जारी होने के बाद डीयू के 70 से अधिक कालेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए भी नियुक्ति की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने के आसार हैं। इस बाबत डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने कार्यभार ग्रहण करने वाले दिन ही विश्वविद्यालय में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई थी। इसी कड़ी में यह विज्ञापन जारी किया गया है।  पात्र उम्मीदवार इन पदों पर निश्चित समय सीमा में आवेदन कर सकेंगे।

क्या होगी सैलरी

गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग के अनुरूप विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा गठित पे रिव्यू कमेटी की सिफारिशों एवं मेथड के अनुसार विश्वविद्यालयों और कालेज में शिक्षकों/प्रोफेसरों को मिलने वाली सैलरी का नया स्ट्रक्चर 1 जनवरी 2016 से ही लागू किया है। इसके बाद वेतनमान जोरदार इजाफा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.