Move to Jagran APP

UPSC NDA Exam: आइये जानें, क्‍या है एनडीए के जरिए अफसर बनने के रास्‍ते...

सुप्रीम कोर्ट के हाल के महत्वपूर्ण फैसले के बाद अब लड़कियां भी 12वीं के बाद एनडीए की परीक्षा के जरिए तीनों सेनाओं में अफसर बन सकती हैं। केंद्र सरकार द्वारा भी इसी सत्र से एनडीए के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा एनडीए में बैठने की अनुमति दे दी गई है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 07:15 PM (IST)
UPSC NDA Exam: आइये जानें, क्‍या है एनडीए के जरिए अफसर बनने के रास्‍ते...
यूपीएससी द्वारा यह परीक्षा आमतौर पर साल में दो बार अप्रैल और सितंबर माह के दौरान होती है।

नई दिल्ली, जेएनएन। हमारा देश हर तरह से सुरक्षित हो, यह महत्‍वपूर्ण जिम्मेदारी अपनी सशस्‍त्र सेनाएं (थल, नौ और वायु सेना) बखूबी निभा रही हैं। देश के लिए समर्पित सेना के जवानों के रूप में देश का मान और शान भी झलकता है। यदि आप भी देश की सेना के सेवा और समर्पण भाव से प्रेरित हैं और देश के लिए कुछ करने के जज्बे से अभिभूत हैं और बचपन से ही इसका सपना देखती रही हैं, तो अब भारतीय सेना के विभिन्न अंगों (थल सेना, वायु सेना और नौसेना) में शामिल होकर अपनी सेवा से न केवल अपना करियर बना सकती हैं, बल्कि देश की करोड़ों जनता के सम्मान और प्यार की भागीदार बन सकती हैं।

loksabha election banner

हाल में सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार के अहम फैसलों के बाद अब आपके पास तीनों सशस्‍त्र सेनाओं में लड़कों की तरह ही परमानेंट कमीशंड अफसर बनने का भी मौका है, जो इस साल से से पहले नहीं था, क्‍योंकि पहले एनडीए अफसर बनने के लिए आयोजित होने वाले परीक्षा नेशनल डिफेंस एकेडमी ऐंड नेवल एकेडमी एग्‍जामिनेशन (एनडीए) में लड़कियों को सम्मिलित होने की अनुमति नहीं थी। लड़कियां सिर्फ सीडीएस (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज) परीक्षा के जरिये शार्ट सर्विस कमीशन के लिए ही अफसर के रूप में चुनी जाती थीं, जिसकी सेवाएं 10 साल से लेकर 14 साल तक के लिए ही होती थीं। लेकिन अब एनडीए के जरिए लड़कियां भी सेना में परमानेंट अफसर के रूप में अपनी सेवाएं दे सकती हैं।

क्‍या है एनडीए : नेशनल डिफेंस एकेडमी एकेडमी (एनडीए) यानी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा एकेडमी है, जिसके अंतर्गत सेना के तीनों अंगों- थल सेना (आर्मी), वायु सेवा (एयरफोर्स)और नौसेना (नेवी) के लिए उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण के बाद सफल उम्मीदवारों को तीनों सेनाओं अर्थात आर्मी, नेवी व एयरफोर्स के लिए नियुक्ति की जाती है। नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) के द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्‍यू के आधार पर दिया जाता है। लिखित परीक्षा में सफल उम्‍मीदवारों का इंटरव्‍यू होता है। उसके बाद उम्मीदवारों को सामान्य योग्यता, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, शारीरिक व सामाजिक कौशल, चिकित्सा परीक्षण और व्यक्तित्व परीक्षण के दौर से गुजरना होता है। अंत में सभी सफल उम्‍मीदवारों की मेरिट लिस्‍ट तैयार होती है और फिर उसी के आधार पर उम्मीदवारों को नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश मिलता है। यूपीएससी द्वारा यह परीक्षा आमतौर पर साल में दो बार अप्रैल और सितंबर माह के दौरान होती है।

इन पदों पर सेवाएं देते हैं एनडीए अफसर: एनडीए के माध्यम से भारतीय सशस्त्र सेना (आर्मी, एयरफोर्स और नेवी) में नियुक्ति की जाती है। आइए जानते हैं तीनों सेनाओं में किन-किन पदों से शुरुआत होती है :

थल सेना: एनडीए में प्रशिक्षण पूरी करने के बाद कैडेट को थल सेना में सबसे पहली नियुक्ति लेफ्टिनेंट के पद पर मिलती है। इसके बाद अपने सेवाकाल के दौरान अपनी वरिष्‍ठता और पदोन्नति के अनुसार क्रमश: कैप्‍टन, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर, मेजर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल और जनरल जैसे सेना के सर्वोच्‍च पदों पर अपनी सेवाएं देते हैं। यही अफसर आगे चलकर सेना प्रमुख के रूप में भी सेना का नेतृत्‍व करते हैं। साथ ही उसी अनुसार आकर्षक वेतन और दूसरी तमाम सुख-सुविधाएं भी पाते हैं।

वायु सेना: प्रशिक्षण के बाद एनडीए कैडेट को वायु सेना में सबसे पहले फ्लाइंग आफिसर के रूप में नियुक्ति मिलती है। बाद में अपनी वरिष्‍ठता के क्रम में ये फ्लाइट लेफ्टिनेंट, स्‍क्‍वाड्रन लीडर, विंग कमांडर, ग्रुप कैप्‍टन, एयर कामोडोर, एयर वाइस मार्शल, एयर मार्शल तथा एयर चीफ मार्शल जैसे पदों से उच्‍च वेतन के साथ रिटायर होते हैं।

नौसेना: एनडीए कैडेट को ट्रेनिंग के बाद पहली तैनाती सब-लेफ्टिनेंट के पद पर मिलती है। इसके बाद पदोन्‍नत होते हुए ये लेफ्टिनेंट, लेफ्टिनेंट कमांडर, कमांडर, कैप्‍टन, कामोडोर, रियर एडमिरल, वाइस एडमिरल तथा एडमिरल जैसे पदों पर अपने सेवाकाल के दौरान तैनाती पाते हैं।

एनडीए परीक्षा की प्रक्रिया: एनडीए के लिए दो चरणों में परीक्षा ली जाती है। इसमें पहला चरण लिखित परीक्षा और दूसरा एसएसबी इंटरव्‍यू का होती है। यह पूरी परीक्षा 1800 अंकों की है, जिसमें 900 अंकों की लिखित परीक्षा और 900 अंकों का इंटरव्‍यू होता है। लिखित में कुल दो पेपर होते हैं। पहला पेपर मैथ (300 अंक) और दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्‍ट (600 अंक) का है। पहले पेपर में जहां सिर्फ मैथ्‍स से जुड़े प्रश्‍न पूछे जाते हैं, वहीं दूसरे पेपर में अंग्रेजी, जनरल नालेज, फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री, जनरल साइंस के अलावा, करेंट इवेंट्स से संबंधित प्रश्‍न भी पूछे जाते हैं। दोनों पेपर्स को हल करने के लिए ढाई-ढाई घंटे का समय मिलता है, जिनमें सभी बहुविकल्‍पीय टाइप के प्रश्‍न पूछे जाते हैं। पेपर्स में प्रश्‍नों की प्रकृति के बारे में विस्‍तार से जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट (upsconline.nic.in) पर उपलब्‍ध नोटिफिकेशन देखें। यहीं पर आपको इस परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र भी मिल जाएंगे। एनडीए में निगेटिव मार्किंग का भी प्रविधान है यानी गलत उत्‍तर देने पर आपके अंक काट लिए जाएंगे।

ये चाहिए योग्‍यताएं: नेशनल डिफेंस एकेडमी की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को अविवाहित होना चाहिए और उनकी उम्र साढ़े 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। नये नोटिफिकेशन के अनुसार, एनडीए (2)-2021 के लिए 2 जनवरी, 2003 से 1 जनवरी, 2006 के बीच जन्‍मे उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उनकी शैक्षिक योग्यता बारहवीं या इसके समकक्ष होनी चाहिए। जैसे नेशनल डिफेंस एकेडमी के आर्मी विंग में जाने के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता किसी भी मान्‍यताप्राप्‍त बोर्ड से बारहवीं होना चाहिए। इस विंग के लिए किसी भी स्‍ट्रीम के स्‍टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। वहीं, नेशनल डिफेंस एकेडमी के एयरफोर्स और नेवल विंग में साइंस स्‍ट्रीम के स्‍टूडेंट ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री और मैथ्‍स विषयों से बारहवीं होना चाहिए। आवेदन के समय बारहवीं बोर्ड परीक्षा में अपीयर होने वाले स्‍टूडेंट भी इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र हैं, लेकिन ऐसे उम्‍मीदवारों को एसएसबी इंटरव्‍यू क्‍वालिफाई करने के बाद अंतिम चयन से पहले अपने बारहवीं का मूल सर्टिफिकेट पेश करना अनिवार्य होता है, अन्‍यथा ऐसे कैंडिडेट का चयन स्‍वत: रद माना जाता है।

आकर्षक वेतन एवं सुख सुविधाएं: सशस्‍त्र सेनाओं में करियर बनाने वालों को चयनित होने के बाद जॉब में वे सारी सुविधाएं मिलती हैं, जो दूसरी नौकरियों में शायद ही मिलती हों। यहां अफसर के रूप में आकर्षक सैलरी मिलती है। थल सेना में एक लेफ्टिनेंट को शुरुआत में सातवें वेतन आयोग के अनुसार 56,100/ से 1,77,500 रुपये वेतनमान दिया जाता है। लगभग इतना ही स्‍केल शुरुआत में वायुसेना और थलसेना में भी इन समकक्ष पदों पर मिलता है। खास बात यह है कि एनडीए के लिए चुन लिए जाने के बाद प्रशिक्षण के दौरान ही सभी कैडेट्स को करीब 56 हजार रुपये मानदेय के रूप में मासिक सैलरी मिलती है। इसके अलावा, निश्शुल्क में खाना-पीना, रहना व चिकित्सा जैसी अन्‍य सुविधाएं जो मिलती हैं। इतना ही नहीं, एनडीए अफसरों को देश के अलग-अलग एरिया में तैनाती के दौरान भी जोखिम को देखते हुए अलग से भत्‍ता और दूसरी सुविधाएं दी जाती हैं।

आसान हो गया आगे बढ़ने का रास्ता : भारतीय वायुसेना की अवकाशप्राप्त विंग कमांडर जया तारे ने बताया कि अब से पहले सेना में अधिकारी बनने का सपना देखने वाली लड़कियों के लिए सीडीएस ही एकमात्र विकल्प होता है, जिसके लिए पहले ग्रेजुएशन करना पड़ता था। इसमें उनके तीन कीमती साल पहले ही निकल जाते थे, जिससे उनके लिए उच्च पदों पर पहुंचने के अवसर सीमित हो जाते थे। अब सुप्रीम कोर्ट की दखल पर एनडीए के जरिए बारहवीं के बाद ही तीनों सेनाओं में अधिकारी बनने का मौका मिल जाने से उनके लिए तरक्की और उच्च पदों पर पहुंचने का रास्ता ज्यादा आसान हो जाएगा। लड़कियों को किसी से कमतर नहीं समझा जाना चाहिए। कठिन हालात और चुनौतीपूर्ण स्थितियों में वे भी पूरी सक्षमता से काम कर सकती हैं।

लड़कियों के लिए 8 अक्‍टूबर तक एनडीए में आवेदन का मौका : सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार के फैसलों के बाद आगामी नेशनल डिफेंस एकेडमी ऐंड नेवल एकेडमी एग्‍जामिनेशन (एनडीए-2) में लड़कियों को आवेदन के लिए यूपीएससी ने अपना पोर्टल फिर से खोल दिया है। एनडीए की आगामी परीक्षा 14 नवंबर, 2021 को आयोजित होनी है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए अविवाहित लड़कियां 8 अक्‍टूबर, 2021 तक आवेदन कर सकती हैं। बाकी योग्‍यता शर्तें जैसे कि उम्र, राष्‍ट्रीयता, वैवाहिक स्थिति तथा शैक्षिक योग्‍यताएं वहीं रहेंगी, जो नोटिफिकेशन में लड़कों के लिए दी गई हैं।

कुल रिक्तियों की संख्‍या: आगामी एनडीए-2 के लिए कुल रिक्तियां 400 हैं। इनमें एनडीए के लिए 370 पद हैं जिनमें 204 आर्मी विंग के लिए, 42 पद नेवी और 120 पद एयरफोर्स के लिए हैं। इन 370 पदों में 28 पद ग्राउंड ड्यूटी के लिए भी शामिल हैं। वहीं, नेवल एकेडमी (10+2 कैडेट एंट्री स्‍कीम) के अंतर्गत 30 पद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.