Move to Jagran APP

Delhi Unlock 3 को तैयार, मिल सकती है इस बार दो बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल

देश की राजधानी दिल्‍ली में भी अनलॉक-3 (Delhi unlock 3) की तैयारी शुरू है। आइए जानते हैं इस बार अनलॉक तीन को लेकर दिल्‍ली में क्या तैयारी है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 05:39 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 11:59 AM (IST)
Delhi Unlock 3 को तैयार, मिल सकती है इस बार दो बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल
Delhi Unlock 3 को तैयार, मिल सकती है इस बार दो बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली में मेट्रो, होटल, जिम आदि अभी बंद हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-2 में इन्हें अनुमति नहीं दी थी। एक अगस्त से शुरू हो रहे अनलॉक-3 में दिल्ली सरकार अब सब कुछ खोलने को तैयार है। सरकार चाहती है सख्त नियमों के साथ दिल्ली में सभी मामलों में छूट दी जाए। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली खासकर मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए एक बार फिर केंद्र से अनुरोध करेगी। कोरोना महामारी के मद्देनजर 25 मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन को खोलने के दूसरे चरण की शुरुआत एक जुलाई से अनलॉक-दो के नाम से हुई थी। इसमें मास्क पहनना, शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य है जो अब भी जारी रहेगा। अनलॉक 2 में सख्त नियमों के साथ मेट्रो परिचालन के पक्ष में दिल्ली सरकार थी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण पर रोकथाम की कोशिशों के बीच अनलॉक-3 (unlock 3) की तैयारी शुरू हो गई है। आइए जानते हैं इस बार अनलॉक तीन को लेकर दिल्‍ली में इस बार क्या तैयारी है। इस बार दिल्‍ली वालों को क्‍या-क्‍या सुविधाएं मिल सकती हैं।

loksabha election banner

घूम सकते हैं मेट्रो के पहिए

इस बार सबसे बड़ी सुविधा जो दिल्‍ली वालों को मिल सकती है वह है मेट्रो की सवारी। बता दें कि लॉकडाउन-1 के वक्‍त से ही मेट्रो के पहिए थमे हैं। ऐसी संभावनाएं जताई जा रही है कि इस बार अनलॉक -3 में यह दौड़ सकते हैं। इसके लिए दिल्‍ली सरकार भी तैयार है। सरकार के सूत्रों यह पता चला है कि वह चाहती है कि इस बार मेट्रो के पहिए दौड़ें, जिससे लोगों को सहूलियत मिले। अधिकतर ऑफिस, कंपनी एवं फैक्‍ट्रियां चल रहे हैं। ऐसे में मेट्रो के चलने से लोगों को ऑफिस आने-जाने में सुविधा होगी। इसके लिए अनलॉक-1 से लेकर अनलॉक-2 में भी तैयारी की गई थी, मगर केंद्र सरकार से हरी झंडी नहीं मिलने के कारण यह नहीं चले। हालांकि इस बार अनलॉक तीन में भी इसे चलाने की तैयारी की गई है। इधर बता दें कि मेट्रो बंद रहने के कारण वह काफी नुकसान में जा रहा है ऐसे में इसके चलने से लोगों को सहूलियत के साथ मेट्रो को भी आर्थिक फायदा होगा।

Delhi Weather Forecast News Update: झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार, दिल्ली-NCR में लौट आया है मानसून

Delhi Unlock 3: दिल्ली मेट्रो रफ्तार भरे और खुलें मॉल-सिनेमा हॉल, CTI ने पीएम मोदी को लिखा खत

दिल्ली में अभी ये सेवाएं हैं बंद

  • मेट्रो सेवाएं
  • सिनेमा हॉल
  • जिम
  • स्विमिंग पूल
  • एंटरटेनमेंट पार्क
  • थियेटर, बार
  • ऑडिटोरियम
  • एसेंबली हॉल
  • सभी तरह के सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन संबंधी आयोजन
  • अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन पूरी तरह से बंद।
  • रात 10 से सुबह 5 तक कर्फ्यू

सिनेमा हॉल में हो रहा सैनिटाइजेशन का काम

दिल्‍ली में अनलॉक-2 के तहत सरकार ने भले ही अभी सिनेमा हाल व मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति नहीं दी, लेकिन अनलॉक-3 में मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर सिनेमा ने तैयारी शुरू कर दी है। वसंत कुंज के डीएलएफ मॉल में पीवीआर सिनेमा के सीईओ गौतम दत्ता ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से इस बात पर विचार-विमर्श किया जा रहा है कि दर्शकों को कैसे बेहतर और सुरक्षित माहौल प्रदान किया जाए। इसके लिए उन्होंने मल्टीप्लेक्स का सैनिटाइजेशन शुरू करा दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जो भी दिशा निर्देश तय होंगे उनका पालन किया जाएगा। शारीरिक दूरी के साथ ही मास्क, सैनिटाइजेशन आदि नियमों का भी पालन होगा।

होटल खोलने की तैयारी, मॉल में बढ़ेंगी आर्थिक गतिविधियां

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजधानी में आíथक गतिविधि शुरू करने के लिए अगले सप्ताह एक्शन प्लान का प्रारूप लांच करेंगे। राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या कम हुई है। इसलिए सरकार अब आíथक गतिविधि शुरू करने के लिए विभिन्न उपायों की घोषणा करेगी। इसी क्रम में करीब चार महीने से बंद होटलों को भी खोलने की तैयारी है। हालांकि मॉल खुल चुके हैं, लेकिन यहां ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

डायलॉग व डेवलपमेंट कमीशन ने भी विभिन्न औद्योगिक संगठनों से परामर्श किया है व इस कार्य के लिए एक कमेटी गठित की गई है। ऑटोमोटिव पार्ट्स मर्चेंट एसोसिएशन, दिल्ली टेक्सटाइल मर्चेंट एसोसिएशन, नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया व हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर एसोसिएशन ने दिल्ली सरकार को इस विषय में सुझाव दिए हैं। इन सभी औद्योगिक संगठनों की सलाह के आधार पर दिल्ली सरकार अब एक्शन प्लान तैयार कर रही है।

Delhi Unlock 3: इस बार दिल्‍ली दिखेगी बदली-बदली, होटलों में दिखेगा नया बदलाव, जानिए पूरी डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.