Move to Jagran APP

केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान: कैच द रेन के तहत डीडीए ने बनाई ये योजना, आप भी जानें

डीडीए ने जल शक्ति अभियान के तहत अपने 80 पार्कों में निष्कि्रय पड़े बोरवेलों को जल संचयन के लिए इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। डीडीए केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान कैच द रेन के तहत जल स्तर को जीवंत करने के लिए प्रयास कर रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 01:22 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 01:22 PM (IST)
केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान: कैच द रेन के तहत डीडीए ने बनाई ये योजना, आप भी जानें
कैच द रेन के तहत जल स्तर को फिर से जीवंत करने के लिए कई प्रयास कर रहा है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने जल शक्ति अभियान के तहत अपने 80 पार्कों में निष्कि्रय पड़े बोरवेलों को जल संचयन के लिए इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। अधिकारियों के मुताबिक डीडीए केंद्र सरकार के जल शक्ति अभियान: कैच द रेन के तहत जल स्तर को फिर से जीवंत करने के लिए कई प्रयास कर रहा है।

loksabha election banner

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जल स्तर को बढ़ावा देने और पर्यावरण में सुधार के इन प्रयासों के तहत 80 पार्कों में निष्कि्रय पड़े बोरवेल को जल संचयन के लिए इस्तेमाल करने की योजना बनाई गई है। डीडीए ने कहा कि इस तरह के काम को जुलाई के आखिर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान के तहत जलग्रहण क्षेत्रों की पहचान की गई है और वर्षा जल को भूमिगत रूप से मोड़ने का प्रविधान किया जाएगा। इसी तरह पार्कों के पास रुके हुए पानी को 50 चिन्हित जलाशयों की ओर मोड़ा जाएगा।

डीडीए ने कहा कि डीडीए बागवानी विभाग एक पखवाड़े तक चलने वाला वन उत्सव भी आयोजित करेगा। इसके अंतर्गत पार्को में हरित पट्टी तथा आरक्षित वन क्षेत्र में लगभग छह लाख हरी पत्तेदार झाड़ी एवं पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्थानीय लोगो में जागरूकता पैदा करने के लिए पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान एनजीओ की भागीदारी हेतु उन्हें भी निमंत्रित किया जाएगा। ऐसा इसलिए ताकि दिल्ली के सभी क्षेत्रों एवं सभी वर्गों के लोगो में पौधारोपण एवं भूमिगत जल स्तर सुधार हेतु वर्षा जल संचयन प्रणाली को उपयोग मे लाने के लिए प्रेरित किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.