Move to Jagran APP

पंजाब में स्कूली शिक्षा को लेकर ट्विटर पर भिडे़ परगट सिंह व मनीष सिसोदिया, मंत्री ने स्वीकार की चुनौती

पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले मनीष सिसोदिया ने पंजाब के शिक्षा मंत्री को चुनौती दी कि 250 सरकारी स्कूलों की सूची तैयार करें जिन्हें पिछले पांच वर्षों में कांग्रेस सरकार के दौरान उन्नत किया गया है ताकि दोनों राज्यों में शिक्षा के प्रारूप की तुलना की जा सके।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 05:08 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 05:19 PM (IST)
पंजाब में स्कूली शिक्षा को लेकर ट्विटर पर भिडे़ परगट सिंह व मनीष सिसोदिया, मंत्री ने स्वीकार की चुनौती
पंजाब में स्कूली शिक्षा को लेकर ट्विटर पर भिडे़ परगट सिंह व मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। स्कूली शिक्षा को लेकर पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया आपस में भिड़ गए। दोनों राजनेताओं ने शुक्रवार को एक-दूसरे पर ट्विटर के माध्यम से जमकर निशाना साधा। पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले आप नेता और दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने पंजाब के शिक्षा मंत्री को चुनौती दी कि 250 सरकारी स्कूलों की सूची तैयार करें जिन्हें पिछले पांच वर्षों में कांग्रेस सरकार के दौरान उन्नत किया गया है ताकि दोनों राज्यों में शिक्षा के प्रारूप की तुलना की जा सके।

loksabha election banner

वहीं परगट सिंह ने कहा कि उन्होंने दोनों राज्यों के सरकारी स्कूलों की तुलना करने की चुनौती को स्वीकार कर लिया।सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने मेरी चुनौती को स्वीकार कर लिया है कि दिल्ली और पंजाब के 250 स्कूलों में सुधार पर वह बहस करेंगे।उन्होंने कहा कि मैं पंजाब में 250 स्कूलों की सूची की प्रतीक्षा कर रहा हूं जिन्हें पिछले पांच वर्षों में उन्नत बनाया गया है।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं खुद भी दिल्ली के 250 स्कूलों की लिस्ट उन्हें सौंपूंगा। फिर हम दोनों एक साथ तय समय और तारीख पर इन स्कूलों में चलेंगे। साथ में मीडिया को भी बुला लेंगे। ताकि सभी लोग पंजाब और दिल्ली के स्कूलों को दोनों के शिक्षा माडल को देखकर अपनी राय बना सकें।

शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा कि इतना ही नहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शनिवार को जा रहे हैं। वहां वे अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे पंजाब के शिक्षकों से मुलाकात करेंगे। स्कूल में हुए सुधारों के बारे में वहां पढ़ा रहे शिक्षकों से बेहतर कौन बता सकता है।

उधर परगट सिंह ने सिसोदिया के निमंत्रण को स्वीकार करते हुए कहा कि मैं दिल्ली के शिक्षामंत्री का स्वागत करता हूं। हम पंजाब और दिल्ली के 10 स्कूलों की जगह 250-250 स्कूल लेंगे। हम एनपीजीआइ इंडेक्स पर स्कूलों की तुलना करेंगे। हम स्कूल के बुनियादी ढांचे और स्मार्ट कक्षाओं की संख्या पर बहस करेंगे। हम राज्य के ग्रामीण और सीमावर्ती क्षेत्रों में स्कूलों के विकास के बारे में बहस करेंगे।

परगट सिंह ने आगे कहा कि हम नए भर्ती शिक्षक और स्थायी शिक्षक के आंकड़ों की भी तुलना करेंगे। हम सीमावर्ती स्कूलों में शिक्षकों की बढ़ी संख्या का डाटा लेंगे। हम दोनों राज्यों के शिक्षक अनुपात में छात्रों की भी तुलना करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.