Move to Jagran APP

यूपी-दिल्ली और बिहार समेत कई राज्यों के ट्रेन यात्रियों को मिलेंगीं कई शानदार सुविधाएं, आसान हो जाएगा सफर

कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आने के बाद भारतीय रेलवे भी अपनी ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से सामान्य करने में जुट गया है। आने वाले समय में वह रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देने जा रहा है जिससे उनका सफर आसान हो जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 23 Feb 2022 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 23 Feb 2022 02:55 PM (IST)
यूपी-दिल्ली और बिहार समेत कई राज्यों के ट्रेन यात्रियों को मिलेंगीं कई शानदार सुविधाएं, आसान हो जाएगा सफर

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय रेलवे द्वारा देश की राजधानी दिल्ली से संचालित ट्रेनों में सफर करते हैं तो अगले 2 सालों के भीतर आपको कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। रेलवे यात्रियों को सहूलियत और सुविधाओं में इजाफा करते हुए ऐसे कई बदलाव करने जा रहा है, जिससे लाखों लोगों का सफर और आरामदायक हो जाएगा। आइये जानते हैं तो वे तीन बड़े बदलाव, जिसके बाद ट्रेन यात्रियों को सफर आसान और आरामदायक होने वाला है। 

loksabha election banner

कम समय में होगा दिल्ली से कई अन्य शहरों का सफर

दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा के बीच ट्रेन के जरिये सिर्फ 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। यह मुमकिन होगा 2 साल के भीतर यानी वर्ष 2024 तक। भारतीय रेलवे दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा के बीच ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाएगा, इसके बाद इन शहरों के बीच का सफर 3 घंटे कम हो जाएगा। फिलहाल इन शहरों के बीच सफर तय करने में 17 घंटे का समय लगता है। योजना सफल होने के बाद 2024 तक ट्रेन 12 घंटे में दिल्ली से इन शहरों का सफर तय करेंगीं। बता दें कि ट्रेन के जरिये दिल्ली से मुंबई जाने के लिए 15 घंटे लगते हैं और दिल्ली से हावड़ा के लिए 17 घंटे का समय लगता है। वर्ष 2024 से दिल्ली से दोनोें शहरों का सफर सिर्फ 12 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

दरअसल, भारतीय रेलवे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है। दरअसल, इस योजना को मंजूरी काफी पहले ही मिल चुकी है, जिसके लिए अब जमीनी स्तर पर इसका काम शुरू होगा। इन दोनों ही रूट पर रेलवे भविष्य में ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे करने जा रहा है। इसके लिए लिए रेलवे ट्रैक व उसके आसपास कई बदलाव किए जाने हैं। वर्तमान में दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों की औसतन रफ्तार 85 किलोमीटर प्रतिघंटा रहती है, जबकि दिल्ली से मुंबई रूट पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनों का परिचालन होता है। रेलवे अपनी योजना के तहत दिल्ली-मुंबई रूट पर तकरीबन 1380 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ फेंसिंग भी की जाएगी और दिल्ली-हावड़ा रूट पर तकरीबन 1490 किलोमीटर लंबे ट्रैक के दोनों ओर फेंसिंग की जाएगी। दिल्ली से बिहार, झारखंड और कोलकता आवाजाही करने वाले यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा।

भीड़ से मिलेगा छुटकारा, ऐप से बुक करें टिकट

भारतीय रेलवे की ट्रेनों में ऐसे लोग बड़ी संख्या में रोजाना सफर करते हैं, जिन्हें अचानक इसकी जरूरत पड़ती है। ऐसे लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऐप लान्च किया है। इसके जरिये लोग इमरजेंसी में टिकट बुक करा सकते हैं। यह ऐप लोगों को तत्काल सेवाएं प्रदान करेगा जिससे यात्रियों को दिक्कत नहीं होगी। सेवा कंफर्म टिकट मोबाइल ऐप में लिस्ट की गई है। आइआरसीटीसी पार्टनर ट्रेन ऐप ट्रेन टिकट बुक करने, सीट की उपलब्धता की जांच करने, ट्रेन शेड्यूल की जांच करने और यात्रियों को आफलाइन एक्सेस करने के लिए सहेजने की अनुमति देता है। आप चाहें तो ट्रेन का टिकट रद भी कर सकते हैं। इसके साथ ही कन्फर्म टिकट मोबाइल ऐप तत्काल कोटा के तहत उपलब्ध सीटों के बारे में जानकारी भी देगा। इस ऐप के जरिये लोग कुछ चुनिंदा रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों के लिए सभी तत्काल सीटों की स्थिति भी देख सकते हैं। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  

अप्रैल तक ट्रेनों में बदल जाएगा खानपान का अंदाज

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कारपोरेशन अप्रैल महीन तक ट्रेन यात्रियों के खान पान की सुविधा में बदलाव करने जा रहा है। आइआरसीटीसी के अनुसार अप्रैल तक सभी सुविधाएं और बेहतर हो जाएगीं।  फिलहाल आइआरसीटीसी ल 428 ट्रेनों में खानपान की सुविधा मुहैया करा रहा है। लोगों की सुविधा और जरूरत के मद्देनजर ट्रेनों में पेंट्रीकार भी चल रही है। इस लिहाज से आइआरसीटीसी कुल 500 से अधिक ट्रेनों में खानपान की सुविधा दे रहा है। सुविधा और सहूलियत के लिहाज से खानपान में बदलाव के लिए भारतीय रेलवे तीन बड़े बदलाव करेगा। इसके तहत पहला बदलाव यह होगा कि सभी बेस किचन में फूड सेफ्टी सुपरवाइजर तैनात किए जाएंगे।ये नियमित रूप से  खाने की क्‍वालिटी पर नजर रखेंगे। इसके लिए खाने की नियमित सैंपलिंग की जाएगी। इसके अलावा, ट्रेनों में मिलने वाले खाने से यात्री कितने संतु‍ष्‍ट हैं और क्‍या सुझाव हैं? इसके लिए लगातार सर्वे किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.