Move to Jagran APP

Delhi: दोबारा लॉकडाउन हुआ तो आर्थिक नुकसान को नहीं झेल पाएंगे व्यापारी

सीटीआइ के चेयरमैन बृजेश गोयल व अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बैठक के बाद बताया कि सभी मार्केट संगठनों ने कहा कि दिल्ली में न दोबारा लॉकडाउन लगना चाहिए और न ही किसी बाजार को बंद किया जाना चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 02:45 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 02:45 PM (IST)
Delhi: दोबारा लॉकडाउन हुआ तो आर्थिक नुकसान को नहीं झेल पाएंगे व्यापारी
कारोबारी नहीं चाहते कि दिल्ली में दोबारा लॉकडाउन हो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में फिर से लॉकडाउन लगने और बाजार बंद होने की अफवाहों ने दिल्ली के व्यापारियों की चिंता बढ़ा दी है। इसी पर रायशुमारी के लिए व्यापारियों के संगठन चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यापारियों की महापंचायत बुलाई, जिसमें दिल्ली की 200 प्रमुख व्यापारी संस्थाओं ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

सीटीआइ के चेयरमैन बृजेश गोयल व अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने बैठक के बाद बताया कि सभी मार्केट संगठनों ने कहा कि दिल्ली में न दोबारा लॉकडाउन लगना चाहिए और न ही किसी बाजार को बंद किया जाना चाहिए। बैठक में बाजारों में बढ़ रही भीड़ के साथ कोरोना के मोर्चे पर हो रही लापरवाही पर भी चर्चा हुई। सभी मार्केट संगठनों ने कहा कि अगर सरकार को लगता है कि किसी बाजार में कोरोना से संबंधित नियमों का उल्लंघन हो रहा है तो वह उस बाजार के कारोबारियों के संगठन के पदाधिकारियों को हिदायत दे। बाजार को बंद करने की स्थिति में पहले उस बाजार के संगठन को विश्वास में लिया जाए।

बृजेश गोयल ने कहा कि सभी कारोबारी संगठनों से अनुरोध किया गया कि वे अपने-अपने बाजार में ये सुनिश्चित करें कि उनके यहां कोरोना से संबंधित नियमों का उल्लंघन नहीं हो रहा है। एसोसिएशंस के पदाधिकारियों ने आश्वस्त किया कि वे स्वयं बाजार का दौरा करेंगे और देखेंगे कि उनके बाजार में मास्क व शारीरिक दूरी समेत अन्य नियमों का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है। सभी बाजारों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सभी दुकानदारों और कर्मचारियों के बीच पंफलेट व सकरुलर आदि भी बांटे जाएंगे।

इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्टिकल्स, मोबाइल, मिठाई, नमकीन, फुटवियर, सजावटी सामान, होम फर्नि¨शग, ड्राई फ्रूट्स, क्रॉकरी, कपड़े व ज्वेलरी समेत अन्य सामानों के व्यापारियों ने कहा कि उनके यहां दीपावली के लिए खरीदारों की भीड़ थी और अब इतनी ज्यादा भीड़ नहीं होगी।

कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, करोलबाग, साउथ एक्स, सदर बाजार, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, कमला नगर, सरोजनी नगर, खारी बावली आदि बाजारों के व्यापारियों ने कहा कि उनके यहां रेहड़ी-पटरी और हॉकर्स की वजह से ज्यादा भीड़ होने लगी है, जिसका समाधान बहुत जरूरी है। बैठक में चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, चावड़ी बाजार, नया बाजार, खारी बावली, सदर बाजार, कमला नगर, कनॉट प्लेस, नेहरू प्लेस, सरोजिनी नगर, राजौरी गार्डन, गांधी नगर, खान मार्केट, शाहदरा, मायापुरी, लाजपत नगर, रोहिणी, पीतमपुरा, तिलक नगर, मालवीय नगर, ग्रीन पार्क, ग्रेटर कैलाश आदि संगठनों के व्यापारियों ने हिस्सा लिया।

सीटीआइ के महासचिव विष्णु भार्गव और रमेश आहूजा ने बताया कि दिल्ली में अगर बाजारों को दोबारा बंद किया गया तो व्यापारी वर्ग इससे होने वाले आर्थिक नुकसान को नहीं ङोल पाएगा। लॉकडाउन का सबसे ज्यादा नुकसान व्यापारियों को ही ङोलना पड़ा है। हम नहीं चाहते हैं कि किसी भी बाजार को दोबारा से बंद किया जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को बार-बार समझाया कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं बरतें , लेकिन लोग सुधरने को तैयार नहीं हैं। पहाड़गंज के नेहरू बाजार में बिना मास्क व बिना शारीरिक दूरी बनाए घूमते लोग 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.