Move to Jagran APP

दिल्‍ली एनसीआर में आज बारिश के आसार, उमस-गर्मी से मिलेगी निजात

दिल्‍ली एनसीआर में एकाएक बढ़ी गर्मी और उमस से आज निजाम मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्‍ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2016 09:38 AM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2016 11:39 AM (IST)
दिल्‍ली एनसीआर में आज बारिश के आसार, उमस-गर्मी से मिलेगी निजात

नई दिल्ली [ जेएनएन ] । दिल्ली में एकाएक बढ़ी गर्मी और उमस के प्रभाव से आज राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। विभाग की माने तो राजधानी में सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

loksabha election banner

स्काई मेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि पूर्वी हवाओं के असर और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली एनसीआर में सोमवार को हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, विभाग का कहना है कि इससे तापमान पर कुछ ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि आगामी 12 अक्तूबर से राजधानी में सुबह व शाम के समय तापमान में कमी दर्ज होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि जहां तक प्रदूषण की बात है तो सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार रविवार को राजधानी में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 10 का स्तर 216.5 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) और पीएम 2.5 का स्तर 109.6 एमजीसीएम दर्ज हुआ।

निर्धारित मानकों की बात करें तो पीएम 10 का सामान्य स्तर 100 एमजीसीएम और पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम निर्धारित है। यानी रविवार को राजधानी में प्रदूषण का स्तर निर्धारित मानकों से करीब दोगुना अधिक रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो-दो डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। अधिकतम तापमान जहां 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.