Move to Jagran APP

दिल्ली में नर्सरी दाखिले के लिए कब तक कर सकते हैं आवदेन और कब है अंतिम तारीख, पढ़िये- पूरी खबर

केजी में दाखिले के लिए आप ज्यादा से ज्यादा निजी स्कूलों के आवेदन फार्म आनलाइन या आफलाइन माध्यम से भरें क्योंकि केजी में केवल कुछ स्कूलों में ही सीटें खाली रहती हैं। आपके पास फार्म भरने के लिए सात जनवरी तक का समय है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 09:09 AM (IST)
दिल्ली में नर्सरी दाखिले के लिए कब तक कर सकते हैं आवदेन और कब है अंतिम तारीख, पढ़िये- पूरी खबर
दिल्ली में नर्सरी दाखिले के लिए कब तक कर सकते हैं आवदेन और कब है अंतिम तारीख, पढ़िये- पूरी खबर

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। राजधानी दिल्ली के 1,700 से अधिक निजी स्कूलों में नर्सरी कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्वाभाविक तौर पर ऐसे में ज्यादा से ज्यादा स्कूलों में आवेदन करने के लिए अभिभावकों की भाग-दौड़ भी शुरू हो गई है। जो अभिभावक पहली बार दाखिला प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं, तो उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उनके मन में उम्र-सीमा और आवेदन प्रक्रिया को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। अभिभावकों ने अपनी समस्याएं सोमवार को आयोजित ‘हेलो जागरण’ कार्यक्रम के माध्यम से दैनिक जागरण से साझा कीं। उनके जवाब रोहिणी स्थित माउंट आबू पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य ज्योति अरोड़ा ने दिए। पेश हैं, अभिभावकों द्वारा पूछे गए कुछ प्रमुख सवाल और उनके जवाब।

loksabha election banner

सवाल- नर्सरी दाखिले के लिए न्यूनतम आयु-सीमा क्या होनी चाहिए?

-अतुल रंजीत कुमार रोहिणी, सेक्टर-15

जवाब- शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी में दाखिले के लिए छात्रों की जो उम्र तय की है, उसके हिसाब से 31 मार्च, 2022 को बच्चे की उम्र से चार साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही इसमें न्यूनतम और अधिकतम उम्र-सीमा पर 30 दिन की अतिरिक्त छूट प्रधानाचार्य अपने स्तर पर दे सकते हैं, लेकिन उसके लिए अभिभावक को प्रधानाचार्य को पत्र लिखना होगा।

सवाल- मेरा बेटा चार साल का है। किंडरगार्टन (केजी) में दाखिले के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

-ओम प्रकाश, द्वारका

जवाब- केजी में दाखिले के लिए आप ज्यादा से ज्यादा निजी स्कूलों के आवेदन फार्म आनलाइन या आफलाइन माध्यम से भरें, क्योंकि केजी में केवल कुछ स्कूलों में ही सीटें खाली रहती हैं। आपके पास फार्म भरने के लिए सात जनवरी तक का समय है। आप सबसे पहले अपने घर से निकट के स्कूलों में आवेदन करें। उसके बाद अन्य स्कूलों में।

सवाल- 31 मार्च, 2022 को बच्चे की उम्र तीन साल से दो दिन कम होगी। क्या दाखिला मिल जाएगा?

-राकेश, उत्तम नगर

जवाब - शिक्षा निदेशालय ने दाखिले के लिए उम्र-सीमा को लेकर जो गाइडलाइंस तय की है, उस हिसाब से आपके बच्चे की उम्र तय उम्र-सीमा से कम है। लेकिन, इसके बावजूद आप स्कूलों के आवेदन फार्म भरें और स्कूल के प्रधानाचार्या के नाम पत्र लिखकर उम्र-सीमा में छूट देने की बात कर सकते हैं, क्योंकि शिक्षा निदेशालय ने दाखिले में तय उम्र-सीमा में अधिकतम और न्यूनतम आयु में प्रधानाचार्य के स्तर पर 30 दिन की अतिरिक्त छूट देने की बात कही है।

सवाल-  मेरी बेटी छह सितंबर, 2021 को छह साल की हो गई है। मुङो केजी में दाखिला दिलाना है। किस तरह आवेदन कर सकते हैं? -संजीव, उत्तम नगर

जवाब -आपकी बेटी का दाखिला केजी में नहीं हो सकता है। नियमों के अनुसार केजी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र चार साल से पांच साल के बीच ही होनी चाहिए। आपको दूसरे विकल्प तलाशने होंगे।

सवाल- नर्सरी में दाखिले के लिए किस स्कूल में आवेदन कर सकते हैं?

-हेमंत, लक्ष्मी नगर

-आप ज्यादा से ज्यादा स्कूलों में नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख सात जनवरी है। दाखिले के लिए आप आनलाइन पोर्टल का सहारा ले सकते हैं। इसके तहत आप एक ही फार्म भरकर एक साथ कई स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं। इससे समय बचेगा और आप ज्यादा से ज्यादा स्कूलों में आवेदन कर सकेंगे। दूसरा आप अपने घर से निकट के स्कूल या अपनी पसंद के किसी भी स्कूल में आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.