Move to Jagran APP

प्रगति मैदान के आसपास के इलाके में पैदल यात्रियों की राह होगी आसान

प्रगति मैदान के आसपास के इलाके में पैदल यात्रियों की राह आसान हो जाएगी यहां तीन फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ये ब्रिज बनेंगे। इससे वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक नहीं लगेगा और पैदल यात्री सुरक्षित रहेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 04:29 PM (IST)
प्रगति मैदान के आसपास के इलाके में पैदल यात्रियों की राह होगी आसान
चिड़ियाघर के पास यातायात के बीच बच्चों संग पैदल सड़क पार करती महिला। संजय

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। प्रगति मैदान के आसपास के इलाके में पैदल यात्रियों की राह आसान हो जाएगी, यहां तीन फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ये ब्रिज बनेंगे। इससे वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक नहीं लगेगा और पैदल यात्री सुरक्षित रहेंगे। लोक निर्माण विभाग इस योजना पर काम कर रहा है। मथुरा रोड पर प्रगति मैदान के सामने अभी दो फुटओवर ब्रिज बने हैं। इन्हें मिलाकर इस मार्ग पर फुटओवर ब्रिजों की संख्या पांच हो जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल प्रगति मैदान के सामने वाले मथुरा रोड को सिग्नल फ्री किया जा रहा है। इस मार्ग पर आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट जक्शन से लेकर डीपीएस स्कूल तक के मार्ग को सिग्नल फ्री किया जा रहा है। इसके तहत प्रगति मैदान के सामने की छह लाल बत्तियां हटाई जा रही हैं। इनके लिए चार अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इनमें तीन लगभग तैयार हो चुके हैं और सुप्रीम कोर्ट के पास बन रहे अंडरपास काम अंतिम चरण में है।

पुराना किला और मथुरा रोड टी-जंक्शन पर सड़क पार करने के लिए एक फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के पास सुंदर नगर और काका नगर के बीच बने दोनों अंडरपास के पास भी फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। इसमें से काका नगर और पुराना किला रोड के पास बनने वाले फुटओवर ब्रिज का काम जल्द ही शुरू होगा। वहीं भैरों मार्ग पर भी एक स्काइवाक बनाने की योजना है। यह योजना डीडीए की ओर से बनाई गई है जो अभी कागजों में ही है। इसका मकसद प्रगति मैदान को भैरों मंदिर से जोड़ना है। यानी भैरों मदिर की ओर से आने वाले लोग इसका उपयोग कर सीधे प्रगति मैदान पहंच सकें। मगर इस लोक निर्माण की योजना में इसे शामिल नहीं किया गया है। पुराना किला के पास वन क्षेत्र में वाक-वे बनाने का भी प्लान है, ताकि लोग इसका आनंद उठा सकें। फुटओवर ब्रिज के अलावा मथुरा रोड, शेरशाह सूरी और भगवान दास मार्ग के आसपास 1.8 मीटर चौड़ा फुटपाथ और पांच मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक भी बनेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.