Move to Jagran APP

डीयू के हजारों छात्रों को अब नहीं जाना होगा नार्थ या साउथ कैंपस, इस सुविधा केंद्र से हो जाएंगें उनके सारे काम

छात्रों को दस्तावेज संबंधी किसी भी कार्य के लिए नार्थ या साउथ कैंपस नहीं जाना पड़ेगा। इससे इन कैंपस पर बोझ भी काफी कम हो जाएगा। कुछ महीनों में सुविधा केंद्र कार्य करने लगेगा। इसके लिए डीयू का इंजीनियरिंग विभाग तैयारियों में जुट गया है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 12:24 PM (IST)
डीयू के हजारों छात्रों को अब नहीं जाना होगा नार्थ या साउथ कैंपस, इस सुविधा केंद्र से हो जाएंगें उनके सारे काम
यदि सब कुछ ठीक रहा तो कुछ महीनों में सुविधा केंद्र कार्य करने लगेगा।

नई दिल्ली, [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दक्षिणी दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन इलाके में सुविधा केंद्र खोलेगा। इस केंद्र का लाभ दक्षिणी व दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के हजारों छात्रों को मिलेगा। छात्रों को दस्तावेज संबंधी किसी भी कार्य के लिए नार्थ या साउथ कैंपस नहीं जाना पड़ेगा। इससे इन कैंपस पर बोझ भी काफी कम हो जाएगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो कुछ महीनों में सुविधा केंद्र कार्य करने लगेगा। इसके लिए डीयू का इंजीनियरिंग विभाग तैयारियों में जुट गया है।

loksabha election banner

दान में मिली संपत्ति

डीन आफ कालेज प्रो. बलराम पाणि ने बताया कि डीयू को साउथ एक्सटेंशन वाली संपत्ति दान में मिली है। इसे सुविधा केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा, ताकि छात्रों को सहूलियत मिले। डीयू के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पी-53 साउथ एक्सटेंशन में एक मंजिल बिल्डिंग है। हालांकि भवन काफी पुराना है। दिवंगत पंडित मदन मोहन कौल ने 1970 से पहले डीयू को यह संपत्ति दान में दी थी। यह 200 गज में बना हुआ है। शनिवार को कार्यवाहक कुलपति प्रो. पीसी जोशी, संयुक्त कुलसचिव, इंजीनियरिंग विभाग के पदाधिकारियों ने संपत्ति का निरीक्षण किया और सुविधा केंद्र को अमली जामा पहनाने पर विचार विमर्श किया।

ये सुविधाएं मिलेंगी

सुविधा केंद्र शुरू होने पर यहां कंप्यूटर सेंटर स्थापित किया जाएगा। स्टाफ के लिए कार्यालय बनाए जाएंगे। दाखिले से लेकर डिग्री तक के कार्य यही संपन्न होंगे। आनलाइन दाखिले के लिए फीस जमा करना, दस्तावेज सत्यापन, परीक्षा फार्म की त्रुटियां दुरूस्त करवाने, मार्कशीट, प्रोविजनल डिग्री, माइग्रेशन, डिग्री संबंधी कार्य यही होंगे।

रोशनपुरा गांव में भी बनेगा सुविधा केंद्र

डीयू बाहरी दिल्ली के रोशनपुरा व नजफगढ़ में भी सुविधा केंद्र खोलेगा। बाहरी, पश्चिमी व दक्षिणी पश्चिमी जिले के 10 हजार से अधिक डीयू छात्रों को इससे काफी सहूलियत मिलेगी। हरियाणा को शामिल कर लें तो यह संख्या और बढ़ जाती है। डीयू में दिल्ली व उत्तर प्रदेश के बाद हरियाणा के ही सर्वाधिक छात्र आवेदन करते हैं। इनको कैंपस पहुंचने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता है। रोशनपुरा गांव में 16.35 एकड़ जमीन डीयू की है। यहां एक महिला कालेज भी खोलने की योजना है। डीयू प्रशासन ने बताया कि बिल्डिंग एंड व‌र्क्स कमेटी से कालेज का प्रस्ताव पास हो चुका है। संभावित खर्च भी तय कर लिया गया है और अब विवि अनुदान आयोग को अनुदान के लिए आवेदन कर दिया गया है। अनुदान पास होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

आंकड़े

डीयू के पास कुल जमीन

नार्थ कैंपस में कुल-198.67 एकड़

साउथ कैंपस में कुल-64.65 एकड़

विभिन्न इलाकों में डीयू की खाली जमीन (एकड़ में)

- मारिस नगर में-6

- माल रोड- 2

- ढाका में- 12.76

- बवाना के शाहबाद दौलतपुर में--46.41

- कड़कड़डूमा के सूरजमल विहार में- 15.24

- नजफगढ़ के रोशनपुरा गांव में- 16.35

- द्वारका के सेक्टर 22 में- 1.97


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.