Move to Jagran APP

लॉकडाउन के बाद दिल्ली में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप भी जानिए

विशेषज्ञों की मानें तो अब दिल्ली में कार्य की व्यवस्था पूरी तरह बदल जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा मिलेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 11:32 AM (IST)
लॉकडाउन के बाद दिल्ली में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप भी जानिए
लॉकडाउन के बाद दिल्ली में होने वाले हैं ये बड़े बदलाव, आप भी जानिए

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को झकझोर दिया है। कई लोग मौत के शिकार हो चुके हैं। विश्व की अर्थव्यवस्था चौपट हो गई है। इसका असर दिल्ली की व्यवस्था पर भी बुरी तरह पड़ा है, मगर कोरोना से उबरने के लिए दिल्ली की कार्य पद्धति में बहुत बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

loksabha election banner

बाजारों का समय होगा अलग

विशेषज्ञों की मानें तो अब दिल्ली में कार्य की व्यवस्था पूरी तरह बदल जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा मिलेगा। दिल्ली का कोई भी इलाका क्यों न हो बाजारों का समय अलग-अलग करना होगा।

शिफ्ट में भी होगा बदलाव

वहीं ड्यूटी को भी अलग-अलग पाली में बदला जाएगा, ताकि शारीरिक दूरी का पालन होता रहे। ऐसे में प्रदूषण कम होगा, जाम की समस्या भी दूर होगी। इसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिलेंगे।

पाली के हिसाब से बदलेगा काम

दिल्ली फैक्ट्री ओनर्स फेडरेशन के अध्यक्ष राजन शर्मा कहते हैं कि आने वाला समय बहुत कठिनाई भरा है। वह कहते हैं आइटी सेक्टर से संबंधित कार्य वर्क फ्रॉम होम हो सकता है, मगर फैक्ट्रियों से संबंधित कार्य क्षेत्र पर जाकर ही हो पाएंगे। वह कहते हैं कि दिल्ली में माइक्रो फैक्ट्रियों की भरमार है जो मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए काम करती हैं। असली परीक्षा इन लोगों के सामने है। काम को पाली के हिसाब से ही बदला जाएगा।

बाजारों और कार्यालयों का बदलेगा समय

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल कहते हैं कि आने वाले समय में सबसे ज्यादा समस्या दुकानदारों के लिए होगी। बाजारों को व्यवस्थित करना एक बड़ी जिम्मेदारी होगी। ऐसे में बाजारों के समय को तीन भागों में बांटना पड़ेगा, जिससे शारीरिक दूरी का पालन हो सके और लोगों का आवागमन भी होता रहे। वह बताते हैं दिल्ली में 15 लाख के करीब दुकानें हैं। इस समय दुकानों का स्टाफ भी कम नहीं किया जा सकता है और रोजगार को भी आगे बढ़ाना होगा। इसमें सरकार कुछ बहुत अधिक नही कर सकेगी। दुकानदारों को ही आगे आना होगा।

कार्य की बदल जाएगी व्यवस्था

गोपाल राय श्रम मंत्री गोपाल राय कहते हैं कि दिल्ली में कार्यक्षेत्र में बड़े बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी। वह कहते हैं कि अभी तीन मई तक लॉकडाउन है। उसके बाद हम इस दिशा में काम शुरू करेंगे। वह कहते हैं कि दिल्ली की कार्य व्यवस्था को लेकर दो ही रास्ते हैं एक तो जो कार्य घर से हो सकते हैं उन्हें घर से ही किया जाएगा और जो कार्य घर से नहीं हो सकते हैं उनके लिए अलग-अलग पाली में कार्य करने का तरीका निकाला जाएगा। बाजारों का समय भी बदला जाएगा। हमारे सामने दो समस्याएं खड़ी होंगी। पहली रोजगार को फिर से खड़ा करने की और दूसरी मजदूरों व नौकरीपेशा की नौकरी बरकरार रखने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.