Move to Jagran APP

दिल्ली के लिए खास होगा साल 2021, इलेक्ट्रिक वाहन नीति समेत कई योजनाएं चढ़ेंगी परवान

Electric Vehicle Policy डीटीसी की 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद संबंधी निविदा की प्रक्रिया भी जारी है। इस प्रक्रिया को छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। वहीं क्लस्टर सेवा के तहत भी एक हजार इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 09:10 AM (IST)
दिल्ली के लिए खास होगा साल 2021, इलेक्ट्रिक वाहन नीति समेत कई योजनाएं चढ़ेंगी परवान
कार स्कूटर से लेकर इलेक्ट्रिक साइकिलें भी सड़कों पर बड़ी संख्या में दिखाई देंगी।

नई दिल्ली [वी.के.शुक्ला]। दिल्ली के लिए परिवहन के क्षेत्र में यह साल अभूतपूर्व होगा। इस साल बड़ी संख्या में नई बसें आएंगी। इलेक्टि्रक बसें भी दिल्ली की सड़कों पर दिखाई देंगी। सबसे बड़ी बात यह है कि इस साल दिल्ली में कम से कम एक लाख नए इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली की सड़कों पर होंगे। यहां तक कि कार स्कूटर से लेकर इलेक्ट्रिक साइकिलें भी सड़कों पर बड़ी संख्या में दिखाई देंगी। अप्रैल से 1250 बसें आनी शुरू होंगी दिल्ली सरकार का बसों का बेड़ा बढ़ाने का प्रयास जारी है। इसी क्रम में कुछ दिन पहले डीटीसी बोर्ड 1250 लो फ्लोर सीएनजी एसी बीएस-6 इंजन वाली बसों की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे चुका है। कंपनियों को काम मिल चुका है। करार के अनुसार ये बसें एक अप्रैल से आनी शुरू होंगी जो 31 दिसंबर तक लाई जाएंगी।

loksabha election banner

इसके अलावा परिवहन विभाग ने क्लस्टर स्कीम के तहत 190 और लो फ्लोर सीएनजी एसी बसें लाने को लेकर निविदा जारी कर दी है। दिल्ली में क्लस्टर की करीब 2900 बसें है। लेकिन अब सड़कों पर अतिरिक्त 190 बसें उतारने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। इस संबंध में 28 दिसंबर को प्री बिड की बैठक हुई है। दिल्ली सरकार कुल 9 हजार बसें लाए जाने पर काम रही है।

आएंगी 1300 इलेक्ट्रिक बसें

डीटीसी की 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद संबंधी निविदा की प्रक्रिया भी जारी है। इस प्रक्रिया को छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। वहीं क्लस्टर सेवा के तहत भी एक हजार इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। इसके लिए 2 मार्च 2019 को हुई कैबिनेट में एक हजार इलेक्ट्रिक बसें लाए जाने की अनुमति दे दी थी। इनके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। अगले छह माह में इलेक्ट्रिक बसें आने की उम्मीद है।

फरवरी तक पूरा होगा सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम

मौजूदा बसों में सीसीटीवी के लिए भी टेंडर जारी कर दिया गया है। कैमरे लगाने का भी काम शुरू हो गया है जो फरवरी तक पूरा होगा। मौजूदा समय में डीटीसी की करीब 3760 बसें हैं, जो 557 से ज्यादा रूटों पर चल रही हैं।

मार्च तक सभी बसों में ई-टिकट

दिल्ली सरकार बसों की ई-टिकट लेने पर किराये में 10 फीसद की छूट देगी। सरकार इस बारे में जल्द ही आदेश जारी करेगी। सरकार अभी कॉमन मोबिलिटी कार्ड से सफर करने पर किराये में 10 फीसद की छूट दे रही है। किराये में रियायत का यह नियम ई-टिक¨टग सिस्टम में भी लागू किया जाएगा। दिल्ली सरकार मार्च से पहले डीटीसी और क्लस्टर की सभी बसों में ई-टिक¨टग सिस्टम शुरू कर देगी।

बनेंगे बहु-स्तरीय बस पार्किंग डिपो

बहु-स्तरीय बस डिपो के निर्माण और अन्य डीटीसी की इमारतों के पुनर्विकास के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने एनबीसीसी के साथ समझौता किया है। इसके तहत बहु-स्तरीय बस पार्किंग डिपो का निर्माण, डीटीसी की आवासीय कॉलोनियों का पुनर्विकास और वाणिज्यिक सुविधाओं का विकास शामिल है। एनबीसीसी पहले चरण में वसंत विहार डिपो, शादीपुर आवासीय कॉलोनी, हरि नगर आवासीय कॉलोनी और हरि नगर एक और दो डिपो का पुनर्विकास करेगा।

इस साल आएंगे सवा लाख नए इलेक्ट्रिक वाहन

दिल्ली सरकार अगले चार साल में 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन लाने का लक्ष्य है। इसके तहत इस साल सवा लाख नए इलेक्ट्रिक वाहन आएंगे। इन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सरकार जहां कारों पर डेढ़ लाख तक सब्सिडी दे रही है, वहीं दो पहिया, तिपहिया और बैट्री रिक्शा पर 30 हजार दे रही है। सरकार ने इन वाहनों पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क भी माफ कर दिया है। वहीं दिल्ली सरकार अगले कुछ माह में ही जनता को ई-साइकिल उपलब्ध कराने की तैयारी में भी है। सरकार इन पर भी सब्सिडी दे रही है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनेंगे 614 चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो इन बात की चिंता बिल्कुल न करें कि वाहन खरीदेंगे तो चार्जिंग उसकी कहां कराएंगे। दिल्ली में चार्जिंग स्टेशनों का जाल बिछने जा रहा है। दिल्ली सरकार ने 200 की जगह अब 614 चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बनाई है। सरकार ने सभी बस डिपो, मेट्रो पार्किंग, पेट्रोल पंप और सीएनजी स्टेशनों पर चार्जिंग प्वाइंट बनाने के आदेश दिए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.