Move to Jagran APP

Hurry To Purchase AC & Cooler: एसी-कूलर खरीदने का आया सही मौका, जल्दी करें वरना बढ़ जाएंगे दाम

Hurry To Purchase AC Cooler बाजार में 1.5 टन की एसी 23 हजार से शुरू होकर 40 हजार रुपये तक में है। इनमें बिजली की बचत के लिए लोग तीन स्टार से पांच स्टार पर जोर दे रहे हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:41 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:41 AM (IST)
Hurry To Purchase AC & Cooler: एसी-कूलर खरीदने का आया सही मौका, जल्दी करें वरना बढ़ जाएंगे दाम
चीन से विवाद का असर वहां से आने वाले कल-पुर्जों की आपूर्ति पर भी पड़ा है।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। बढ़ती गर्मी के साथ ही एसी-कूलर का बाजार भी गर्म हो गया है। पंखे, फ्रिज समेत अन्य उपकरणों के दाम में भी जबरदस्त बिक्री देखने को मिल रही है। खास बात यह है कि इनके दामों मे बीस फीसद तक की वृद्धि भी हो गई है। पिछले वर्ष लाकडाउन में अपेक्षाकृत व्यापार नहीं हुआ था। लेकिन, इस बार इन चीजों की मांग से व्यापारी उत्साहित हैं। बाजार से जुड़े लोगों के मुताबिक कोरोना के चलते पिछले वर्ष काफी हद तक उत्पादन प्रभावित रहा है। जबकि मांग उससे कहीं अधिक है। दूसरे, चीन से विवाद का असर वहां से आने वाले कल-पुर्जों की आपूर्ति पर भी पड़ा है। इस कारण इनके दामों में वृद्धि हुई है। चीन से एसी व फ्रिज के कलपुर्जो की आपूर्ति में कमी आना है। कोरोना काल में उत्पादन प्रभावित हुआ है। ऐसे में कंपनियां दाम बढ़ाकर उत्पाद बाजार में उतार रहीं हैं। अंदेशा है कि आने वाले दिनों में दाम में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 

prime article banner

स्पि्लट एसी की मांगविशेष बात कि विंडो की जगह स्पि्लट एसी की मांग अधिक है। इसी तरह डीप फ्रिज की मांग बढ़ी है। इसके पीछे बाजार के जानकारों का कहना है कि कोरोना काल में दूसरे कारोबार में मंदी का असर तथा नौकरियां जाने से काफी लोगों ने खाने-पीने की दुकानें खोलने की तरफ रुख किया है। उसका सीधा असर डीप फ्रिज की मांग पर दिख रहा है।

वहीं, रिहायशी परियोजनाओं में बन रहे फ्लैटों की बात हो या कालोनियों में स्थित घरों की, उनमें विंडो एसी लगाने की व्यवस्था कम ही है। बाजार में 1.5 टन की एसी 23 हजार से शुरू होकर 40 हजार रुपये तक में है। इनमें बिजली की बचत के लिए लोग तीन स्टार से पांच स्टार पर जोर दे रहे हैं। यूबी फिल्टर एसी से संक्रमण का खतरा रोकने का दावा किया जाता है। इसलिए कुछ खरीदार उस ओर रुख कर रहे हैं। वह कहते हैं कि पिछले वर्ष के मुकाबले दाम अधिक है।

दिल्ली मेट्रो, रेलवे स्टेशन और बाजार जाने वाले ध्यान दें, 2 गलतियां पड़ेंगी भारी; देना होगा 200 रुपये से 2000 तक फाइन

उत्साहित करने वाली है मांग मांग बढ़ने से उत्साहित

रेफ्रिजरेशन एयरकंडीशनिंग ट्रेडर्स एसोसिएशन दिल्ली के संयुक्त महासचिव मनीष सेठ कहते हैं कि पिछला वर्ष काफी खराब गया था। लेकिन, यह सीजन अच्छा जाने की उम्मीद है। इसके संकेत एसी व फ्रिज की बढ़ती मांग से मिल रहे हैं। ज्यादातर लोग स्पि्लट एसी खरीदने पर जोर दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.