Move to Jagran APP

दूर होगी सार्वजनिक परिवहन की समस्या, आज से उतरेंगी दिल्ली में 700 निजी बसें

इन बसों का किराया उसी आधार पर जारी रहेगा जो नवंबर में इन्हें सड़कों पर उतारे जाने के वक्त तय किया गया था। इन बसों का किराया डीटीसी की बसों के समान रहेगा। इन बसों को खासकर दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार आदि से जुड़े रूटों पर अधिक चलाया जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 08:01 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 08:01 AM (IST)
दूर होगी सार्वजनिक परिवहन की समस्या, आज से उतरेंगी दिल्ली में 700 निजी बसें
दूर होगी सार्वजनिक परिवहन की समस्या, आज से उतरेंगी दिल्ली में 700 निजी बसें

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण और लोगों की परिवहन की समस्या को देखते हुए 700 से अधिक निजी सीएनजी बसें चलाने का फैसला लिया है। दिल्ली परिवहन आयुक्त को निर्देश के मुताबिक, चरणबद्ध तरीके से ये बसें शनिवार से सड़कों पर उतर रही हैं। दोपहर तक इसका असर भी दिखने लगेगा। ये वही बसें हैं जो प्रदूषण की समस्या बढ़ने पर पर्यावरण बस सेवा के नाम से एक माह के लिए 24 नवंबर से सड़कों पर उतारी गई थीं, लेकिन एक माह पूरा होने पर इन्हें सड़कों से हटा लिया गया था। अब ये बसें एक जनवरी से दुबारा सड़कों पर आएंगी और 31 जनवरी तक विभिन्न रूटों पर चलेंगी। इन बसों पर ‘पर्यावरण बस सेवा’ लिखा होगा और लोग डीटीसी की सुविधाओं के साथ इनमें सफर कर सकेंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर इन बसों को चलाने की अवधि 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है। उम्मीद है कि इससे दिल्लीवासियों की परिवहन संबंधी परेशानी दूर होगी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इन बसों का किराया उसी आधार पर जारी रहेगा जो नवंबर में इन्हें सड़कों पर उतारे जाने के वक्त तय किया गया था। यानी, इन बसों का किराया डीटीसी की बसों के समान ही रहेगा। इन बसों को खासकर दक्षिणी दिल्ली के संगम विहार आदि से जुड़े रूटों पर अधिक चलाया जाएगा। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों के ग्रामीण और बाहरी इलाकों के रूटों से भी इन बसों को जोड़ा जाएगा।

बता दें कि दिल्ली में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के कारण बसों और मेट्रो में सवारियों की क्षमता 50 प्रतिशत कर दी गई है। यहां तक कि आटो-टैक्सी में भी सवारियों की संख्या तय कर दी गई हैं। इससे लोग बस चालकों और परिचालकों से भिड़ जा रहे हैं। संगम विहार में बृहस्पतिवार को उस समय बड़ा बवाल हो गया, जब जनता ने डीटीसी और क्लस्टर सेवा की बसों में तोड़फोड़ करते हुए जाम लगा दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.