Move to Jagran APP

गाजियाबाद में बनेगा दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा FOB, जानिए- इसकी खूबियां

फुट ओवर ब्रिज की लंबाई इतनी अधिक होगी कि रोड पार करते समय ही लोग थक जाएंगे। वहीं एक्सप्रेस-वे के ऊपर बनने के कारण इसी ऊंचाई भी अधिक होगी इसलिए स्वचालित सीढि़यां लगाई जाएंगीं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 09:12 AM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 09:12 AM (IST)
गाजियाबाद में बनेगा दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा FOB, जानिए- इसकी खूबियां
गाजियाबाद में बनेगा दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा FOB, जानिए- इसकी खूबियां

गाजियाबाद [सौरभ पांडेय]। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi–Meerut Expressway) के यूपी गेट से डासना तक के हिस्से को शुरू करने से पहले नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) ने अन्य तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। पैदल यात्रियों के लिए सेक्टर 62 कट पर फुटओवर ब्रिज (एफओबी) की निर्माण की रूपरेखा तैयार करने के बाद जल्द ही दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा एफओबी छिजारसी गांव और राहुल विहार के पास एनएचएआइ बनाने जा रहा है। एफओबी की लंबाई करीब 130 मीटर होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें दोनों ओर स्वचालित सीढि़यां लगाई जाएंगी।

loksabha election banner

पिछले दिनों जीडीए ने दावा किया है कि जून में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के यूपी गेट से डासना के बीच चार लेन को शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि एनएचएआइ अधिकारी इसे जून में शुरू करने की बातों को नकार रहे हैं। वहीं एनएचएआइ ने 14 लेन हाईवे शुरू होने के बाद पैदल यात्रियों की सुरक्षा का खाका भी खींचना शुरू कर दिया है। हाईवे के नीचे पैदल लोगों के लिए अंडरपास बनाए जाएंगे। वहीं, विजयनगर और नोएडा के बीच आने-जाने वालों की भारी संख्या देखते हुए एनएचएआइ ने छिजारसी और राहुल विहार के पास एफओबी बनाने का निर्णय लिया है।

दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा एफओबी होगा

एनएचएआइ के अनुसार, विजयनगर, छिजारसी और नोएडा के बीच बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना होता है। इसे देखते हुए राहुल विहार या छिजारसी के पास एक और एफओबी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह एफओबी करीब 130 मीटर लंबा होगा और दिल्ली-एनसीआर का सबसे लंबा एफओबी होगा। इसकी लागत करीब दो करोड़ रुपये आने का अनुमान लगाया जा रहा है। जल्द ही इसका प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इससे पूर्व नोएडा सेक्टर 62 पर जो एफओबी बनाने का निर्णय लिया गया है उसकी लंबाई करीब 125 मीटर तय की गई है।

स्वचालित सीढि़यों और लिफ्ट से होगा लैस

फुट ओवर ब्रिज की लंबाई इतनी अधिक होगी कि रोड पार करते समय ही लोग थक जाएंगे। वहीं एक्सप्रेस-वे के ऊपर बनने के कारण इसी ऊंचाई भी अधिक होगी। इसके चलते बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को सीढि़यों पर चढ़ने में दिक्कत होगी। इसे देखते हुए दोनों ओर लिफ्ट अथवा स्वचालित सीढि़यां लगाने का निर्णय लिया गया है।

मुदित गर्ग (उप महाप्रबंधक, एनएचएआइ) के मुताबिक, हाईवे निर्माण के साथ ही फुट ओवर ब्रिज और अंडरपास बनाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसी कड़ी में छिजारसी गांव से आगे राहुल विहार के पास एक और एफओबी बनाया जाएगा। एफओबी का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। आचार संहिता समाप्त होने के बाद इसका निर्माण शुरू किया जाएगा।   

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.