This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

जिला प्रशासन के आदेश का दिखा असर, पूरी तरह से बंद रहा तिलक नगर बाजार, पुलिस रही मुस्तैद

जिला प्रशासन के आदेश के बाद शुक्रवार को तिलक नगर बाजार पूरी तरह बंद रहा। हालांकि ऐसे लोग जिन्हें बाजार बंद होने की जानकारी नहीं थी वे खरीदारी करने के इरादे से बाजार पहुंचे लेकिन उन्हें निराश होकर घर लौटना पड़ा।

Vinay Kumar TiwariFri, 23 Jul 2021 03:47 PM (IST)
जिला प्रशासन के आदेश का दिखा असर, पूरी तरह से बंद रहा तिलक नगर बाजार, पुलिस रही मुस्तैद

नई दिल्ली, मनीषा गर्ग। जिला प्रशासन के आदेश के बाद शुक्रवार को तिलक नगर बाजार पूरी तरह बंद रहा। हालांकि ऐसे लोग जिन्हें बाजार बंद होने की जानकारी नहीं थी, वे खरीदारी करने के इरादे से बाजार पहुंचे लेकिन उन्हें निराश होकर घर लौटना पड़ा। ऐसे में बाजार में सुबह के समय चहल-पहल देखने को मिली। बंद का ईमानदारी से पालन सुनिश्चित हो इसके लिए पुलिस की दो टीमें पूरे दिन बाजार में गश्त करत हुए नजर आई। बंद के आदेश का उल्लंघन करते हुए कई दुकानदारों ने चोरी-छुपे दुकान खोलने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन पर सख्ती दिखाते हुए उन्हें घर लौटा दिया।

उधर, बाजार बंद करने के प्रशासनिक आदेश को लेकर मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ क्षेत्रीय विधायक जनरैल सिंह ने जिला उपायुक्त कृति गर्ग से मुलाकात कर समस्या के स्थायी समाधान पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आदेश के बाद जब भी दोबारा बाजार खुलेगा तो भीड़भाड़ दोबारा बढ़ेगी, ऐसे में बंद समस्या का स्थायी समाधान नहीं है। कोरोना महामारी के बीच प्रशासन का यह आदेश दुकानदारों के लिए आर्थिक नुकसान का कारण बन सकता है। पदाधिकारियों ने प्रशासन से एक बार फिर बाजार में निगम, पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त निरीक्षण करने की अपील की।

ज्ञात हो कोरोना नियमों को लेकर तिलक नगर बाजार में लगातार बरती जा रहा लापरवाही के कारण पश्चिमी जिला प्रशासन ने शुक्रवार शाम मजबूरन पांच दिन के लिए बाजार को बंद करने का आदेश जारी किया था। पर मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक के बाद मिले आश्वासन को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन ने बंद के आदेश में रियायत प्रदान की है। यानि अब 23 से 27 जुलाई के बजाय तिलक नगर 23 से 25 तक बंद रहेगा। वही माल रोड, मुख्य बाजार, मंगल बाजार रोड, ओल्ड मार्केट व फल बाजार केवल शनिवार को बंद रहेगा। रविवार को इन ीरोड पर लगने वाला बाजार खुल सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि एसोसिएशन ने आश्वासन दिया है कि वे बाजार में कोरोना नियम का पालन सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कोई भी दुकानदार दुकान के बाहर अतिक्रमण नहीं करेगा और न ही प्लास्टिक पालीथिन का प्रयोग करेगा। अगर इसके बाद भी दुकानदार यदि नियम का पालन सुनिश्चित नहीं करते है तो उन पर उचित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

नियम का पालन कराने के लिए किए गए काफी प्रयास :

एसडीएम पटेल नगर जितेंद्र ने बताया कि सात जुलाई को मार्केट एसोसिएशन के साथ मिलकर बाजार में भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें मार्केट एसोसिएशन से अपील की गई थी कि वे अपने स्तर पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाए। पर एसोसिएशन की तरफ से कोई सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होने पर प्रशासन ने रोजाना शाम को निगम व पुलिस के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान लापरवाही बरतने वाले लोगों के खिलाफ चालान भी काटे गए। इसके अलावा निगम ने बाजार में रेहड़ी-पटरी लगाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की। पर कोई प्रभाव नजर नहीं आने पर साेमवार को जिला उपायुक्त ने पदाधिकारियों के साथ बैठक की, पर उनकी तरफ से तब भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिलने पर शुक्रवार को संयुक्त निरीक्षण के नतीजों के आधार पर बाजार को बंद करने का फैसला लिया गया। जिला प्रशासन का कहना है कि बाजारों में कोरोना नियमों काे लेकर बरती जाने वाली लापरवाही संभावित तीसरी लहर को दावत दे सकती है। ऐसे में जरा सी लापरवाही बड़े खतरे का कारण बन सकती है।

 

Edited By: Vinay Kumar Tiwari

नई दिल्ली में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!