Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Vaccination: कब-कहां और कितने लोगों को रोज लगेगी कोरोना वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने दी जानकारी

Delhi Coronavirus Vaccination News फिलहाल दिल्ली के लिए केंद्र सरकार ने हमें 274000 वैक्सीन उपलब्ध कराई है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि शुरुआत में कुल 1.27 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा जिनमें स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 01:07 PM (IST)
Delhi Coronavirus Vaccination: कब-कहां और कितने लोगों को रोज लगेगी कोरोना वैक्सीन, अरविंद केजरीवाल ने दी जानकारी
स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। देशभर के कई राज्यों के साथ राजधानी दिल्ली में भी आगामी शनिवार यानी 16 जनवरी से कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग की कड़ी में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता में बृहस्पतिवार को जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार कोरोना टीकाकरण को लेकर पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में 81 सेंटरों पर टीकाकरण किया जाएगा, जिसे कुछ दिनों में ही बढ़ाकर 175 कर दिया जाएगा। फिलहाल दिल्ली के लिए केंद्र सरकार ने हमें 274000 वैक्सीन उपलब्ध कराई है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि शुरुआत में कुल 1.27 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, जिनमें स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हर व्यक्ति को वैक्सीन की 2 डोज लगेंगीं। केंद्र सरकार ने हमें 10 फीसद अतिरिक्त वैक्सीन दी हैं। ऐसे में हमें कुल 274000 वैक्सीन की डोल मिली हैं, जो 1,20, 000 स्वास्थ्यकर्मियों को देने के लिए पर्याप्त हैं। 

loksabha election banner

जानिये- अहम बातें

  • पहले दिन 16 जनवरी को 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। 
  • एक जगह पर एक दिन में सिर्फ 100 लोगों को हो वैक्सीन लगाई जाएगी।  
  • सफ्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • शुरुआत 81 सेंटरों पर वैक्सीन लगेगी, फिर इसे 175 कर दिया जाएगा। 
  • आने वाले समय में दिल्ली में 1000 सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएंगी।

उधर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के कोषाध्यक्ष डा. अनिल गोयल ने बताया कि टीकाकरण के बाद इससे होने वाले साइड इफेक्ट की संभावना को देखते हुए सरकार ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि हर टीकाकरण केंद्र को बड़े अस्पताल के साथ जोड़ा गया है, ताकि बड़ा साइड इफेक्ट होने पर उसे तुरंत अस्पताल में रेफर किया जा सके। हालांकि, डाक्टर गोयल का कहना है कि ऐसी संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि जिसको टीका लगेगा उसे 30 मिनट तक देखरेख में रखा जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.