Move to Jagran APP

आइजीआइ पर चार्टर्ड प्लेन के लिए टर्मिनल बनकर तैयार, अगस्त से हो सकता है परिचालन शुरू

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) टर्मिनल के निर्माण का कार्य दो कंपनियों को सौंपा था। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि यह देश में पहला चार्टर्ड प्लेन टर्मिनल होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 07:41 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 07:41 PM (IST)
आइजीआइ पर चार्टर्ड प्लेन के लिए टर्मिनल बनकर तैयार, अगस्त से हो सकता है परिचालन शुरू
आइजीआइ पर चार्टर्ड प्लेन के लिए टर्मिनल बनकर तैयार, अगस्त से हो सकता है परिचालन शुरू

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर बढ़ते चार्टर्ड प्लेनों की अावाजाही के मद्देनजर चार्टर्ड प्लेन के लिए अलग से टर्मिनल के निर्माण की योजना ने मूर्त रूप ले लिया है। टर्मिनल बनकर पूरी तरह तैयार है। अगस्त से इस टर्मिनल से जेट प्लेन का परिचालन शुरू होने की संभावना है। इस टर्मिनल में 150 उड़ानें प्रतिदिन संभालनेे की क्षमता। वहीं, वहां 65 जेट प्लेन खड़े भी हो सकेंगे। नए टर्मिनल में कॉमन प्रोसेसिंग एरिया में ही कस्टम और इमीग्रेशन काउंटर मौजूद होंगे। लिहाजा यात्रियों को विमान में सवार होने में कम समय लगेगा और बाहर से आने वाले यात्री एयरपोर्ट से तुरंत बाहर निकल सकेंगे। इसके निर्माण पर 150 करोड़ रुपये की लागत आई है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट विस्तार योजना के तहत लिया निर्णय

आइजीआइ एयरपोर्ट से लाकडाउन से पहले तक रोजाना करीब 1300 उड़ानों का संचालन होता था। इनमें से करीब 50 चार्टर्ड विमान भी प्रतिदिन उतरते और उड़ते थे। पहले तक इन उड़ानों का संचालन टर्मिनल-1 से किया जाता था, लेकिन हवाई यातायात और यात्रियों के बढ़ते दबाव के मद्देनजर अाइजीअाइ पर चार्टर्ड प्लेन के लिए अलग से टर्मिनल बनाने की योजना बनाई गई थी। नए मास्टर प्लान के तहत अाजीअाइ पर टर्मिनल-4 और चौथे रनवे के निर्माण की भी योजना है। एयरपोर्ट विस्तार की इसी कड़ी में चार्टर्ड विमानों के लिए भी अलग से नया टर्मिनल बनाने का निर्णय लिया गया था।

टर्मिनल के निर्माण का कार्य दो कंपनियों को सौंपा

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) टर्मिनल के निर्माण का कार्य दो कंपनियों को सौंपा था। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि यह देश में पहला चार्टर्ड प्लेन टर्मिनल होगा। टर्मिनल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसकी अधिकतम क्षमता 150 चार्टर्ड विमानों को संभालने की होगी। वहीं इसमें B200 से G650 टाइप के अधिकतम 65 जेट्स की पार्किंग की जगह की भी व्यवस्था की गई है। अधिकारी ने कहा कि टर्मिनल से बोइंग 767 बिजनेस जेट और बोइंग 777 टाइप विमानों का भी संचालन किया जा सकता है।

किराया प्रति घंटे अौर विमान के प्रकार पर तय होगा

बर्ड ग्रुप और एक्सक्यूजेट एविएशन एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने संयुक्त रुप से टर्मिनल का निर्माण किया है। टर्मिनल से दिल्ली से मुंबई की यात्रा के लिए इच्छुक यात्री करीब 50,000 रुपये से 65,000 रुपये प्रति यात्री की दर से छह-सीटर निजी जेट बुक करा सकेंगे। किराया प्रति घंटे अौर विमान के प्रकार पर तय होगा। संभावना है कि टर्मिनल से अगस्त महीने सेे चार्टर्ड उड़ानों का संचालन शुरू हो जाएगा।

टर्मिनल में ये होंगी सुविधाएं

नए टर्मिनल में कॉमन प्रोसेसिंग एरिया जिसमें कस्टम और इमीग्रेशन काउंटर मौजूद होंगे। यह 24 घंटे कार्य करेंगे। वीवीआइपी यात्रियों के लिए यात्री लांज के अलावा क्रू मेंबर के आराम करने के लिए जगह सहित वहां चिकित्सकीय कक्ष भी बनाया गया है। वहीं, वहां आने वाले वाहनों के लिए टर्मिनल के बाहर अलग से पार्किग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि टर्मिनल पर व्यवस्था इस तरह से की गई है ताकि काफी कम समय में यात्री विमान में सवार हो सकें और आने वाले यात्री एयरपोर्ट से बाहर निकल सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.