Move to Jagran APP

9 Minutes, 9 PM: मोमबत्ती या दीया जलाते समय बरतें ये 5 बड़ी सावधानी

9 Minutes 9 PM विशेषज्ञों का कहना है कि लोग ध्यान रखें कि दिये और मोमबत्ती जलाते समय उनके हाथों में सैनिटाइजर नहीं लगा होना चाहिए।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 11:50 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 12:07 PM (IST)
9 Minutes, 9 PM: मोमबत्ती या दीया जलाते समय बरतें ये 5 बड़ी सावधानी
9 Minutes, 9 PM: मोमबत्ती या दीया जलाते समय बरतें ये 5 बड़ी सावधानी

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। 9 Minutes, 9 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार रात नौ बजे घरों की लाइट बंद कर दिया और मोमबत्ती जलाने की अपील की गई है। ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि लोग घरों में सावधानी पूर्वक ही दिए और मोमबत्ती जलाएं। लोग ध्यान रखें कि दिये और मोमबत्ती जलाते समय उनके हाथों में सैनिटाइजर नहीं लगा होना चाहिए। इससे आग लगने का खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कोरोना के मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर और देश के सफाई कर्मचारियों की हौसला अफजाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले देशवासियों से तालियां और थालियां बजवाने की अपील की थी। इसके बाद अब प्रधानमंत्री ने रविवार रात नौ बजे लोगों से नौ मिनट के लिए रोशनी करने की बात कही है। उन्होंने पिछले दिनों एक वीडियो संदेश देकर यह बात कही है।

ऐसे में ईडीएमसी में कोरोना के नोडल ऑफिसर बनाए गए डॉक्टर अजय लेखी का का कहना है कि घर में मोमबत्ती और दिया जलाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें। उनका कहना है कि इन दिनों कोरोना वायरस से बचने के लिए अधिकतर लोग हाथों में सैनिटाइजर लगाकर रहते हैं।

उनका कहना है कि सैनिटाइजर में 70 प्रतिशत अल्कोहल होता है, जोकि जल्दी ही आग पकड़ सकता है। ऐसे में लोग हाथों पर दस्ताने और सैनिटाइजर लगाकर दिया और मोमबत्ती ना जलाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि हिंदू संस्कृति में दिया और मोमबत्ती जलाना अच्छा माना जाता है। लोग चाहे तो इसके स्थान पर टार्च और मोबाइल की फ्लैश भी जला सकते हैं, जिसका प्रधानमंत्री ने विकल्प दिया है। उनका कहना है कि लोग उस वक्त अपनी जेब में भी सैनिटाइजर ना रखें। इसके अलावा आग लगने वाले वस्तुओं को बिल्कुल दूर रखें।

वहीं, दमकल विभाग के अधिकारियों की माने तो लोगों को दिया और मोमबत्ती जलाते समय सावधानियां बरतनी चाहिए। जिस स्थान पर मोमबत्ती और दिया जला रहे हैं, वहां लोग सुबह ही एक बाल्टी पानी और एक बाल्टी रेत की भरकर रख लें। इससे आग लगने की स्थिति में निपटा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि रविवार रात को दमकल विभाग अलर्ट पर रहेगा। दिल्ली के 64 फायर स्टेशन, 1600 दमकल कर्मी और 200 से अधिक गाड़ियां अलर्ट पर रहेंगी। लोग आग लगने की स्थिति में लोग विभाग को 101 नंबर पर सूचना दे सकते हैं।

दीया जलाते समय बरतें ये 5 सावधानी

  1. जहां पर पर्दे लगे हों उसके नजदीक दीया न जलाएं
  2. दिये और मोमबत्ती जलाते समय उनके हाथों में सैनिटाइजर नहीं लगा होना चाहिए। इससे आग लगने का खतरा हो सकता है।
  3. आग लगने वाले वस्तुओं को बिल्कुल दूर रखें
  4. घर में मोमबत्ती और दिया जलाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धो लें, जिससे तेल अथवा सैनिटाइजर पूरी तरह साफ हो जाए।
  5. लोग अपने हाथ धोने के लिए एल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करें, बल्कि इसके लिए साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  6. आग लगने की स्थिति में लोग विभाग को 101 नंबर पर सूचना दे सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.