Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: बारिश का पूर्वानुमान गलत, गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड; जानें सोमवार का ताजा अपडेट

Delhi Weather Forecast मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश होने की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 31 और 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में भी राहत की संभावना बहुत अधिक नहीं है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 12:58 PM (IST)
Delhi Weather Forecast: बारिश का पूर्वानुमान गलत, गर्मी ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड; जानें सोमवार का ताजा अपडेट
दिन भर खिली रही तेज धूप, 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast: दिल्ली में रविवार का दिन इस सीजन का ही नहीं, पिछले 10 सालों में सबसे गर्म रहा। अधिकतम तापमान 34 डिग्री से. तक पहुंच गया। नजफगढ़ में तो यह 35 डिग्री पार कर गया। हास्यास्पद यह कि मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर से तेज झोंकेदार हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई थी, लेकिन देर शाम तक ऐसी कोई स्थिति नहीं बनी। दिन में तो सूरज के तल्ख तेवरों से लोगों के पसीने छूट गए। आने वाले दिनों में भी राहत की संभावना बहुत अधिक नहीं है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सात मार्च के दिन 2012 से लेकर अभी तक का यह सर्वाधिक तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 45 से 91 फीसद रहा। दिल्ली का नजफगढ़ इलाका 35.7 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म इलाका रहा। इसके अलावा आयानगर में 34.4, स्पोट्र्स कांप्लेक्स में 33.8 और रिज इलाके में 33.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। पूसा में न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश होने की संभावना नहीं है। दिन में 20 से 30 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। अधिकतम तापमान एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

खराब श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

मौसमी उतार चढ़ाव के बीच रविवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला। हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रही। एनसीआर में शामिल केवल गाजियाबाद की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। तेज हवा चलने पर सोमवार को हवा की गुणवत्ता खराब से सामान्य श्रेणी में पहुंच सकती है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 256 दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 262 व पीएम 2.5 का स्तर 111 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। वहीं एनसीआर में गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 329 रहा। सफर के अनुसार हवा की गति में सुधार होने की वजह से सोमवार को हवा का स्तर खराब से सामान्य श्रेणी में पहुंच सकता है।

दिल्ली-एनसीआर के आंकड़ें

दिल्ली-256

फरीदाबाद-278

गाजियाबाद-329

ग्रेटर नोएडा-270

गुरुग्राम-218

नोएडा-278


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.