Move to Jagran APP

Delhi Electric Vehicles Policy 2020: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी सब्सिडी की रकम

Delhi Electric Vehicles Policy 2020 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी का लाभ देने की खातिर और इसे लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने ev.delhi.gov.in पोर्टल भी लॉन्च किया है जिस पर उपभोक्ता सब्सिडी मिलने वाले वाहनों की लिस्ट डीलर के साथ-साथ चार्जिंग स्टेशन की डिटेल देख सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 12:50 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 08:34 AM (IST)
Delhi Electric Vehicles Policy 2020: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी सब्सिडी की रकम
अरविंद केजरीवाल सरकार की स्कीम से लोगों को मिली राहत।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Electric Vehicles Policy 2020:  अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे हैं तो सोमवार से अरविंद केजरीवाल सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के खाते में दिल्ली सरकार सोमवार से सब्सिडी की रकम सीधे खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी का लाभ देने की खातिर और योजना को लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने ev.delhi.gov.in पोर्टल भी लॉन्च किया है, जिस पर उपभोक्ता सब्सिडी मिलने वाले वाहनों की लिस्ट, डीलर के साथ-साथ चार्जिंग स्टेशन की डिटेल देख सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी का नोटिफिकेशन 7 अगस्त को जारी किया था। इस लिहाज से इस तारीख के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को यह सब्सिडी मिलेगी। वहीं, इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रोड टैक्स माफ करने का नोटिफिकेशन दिल्ली सरकार 10 अक्टूबर को जारी किया था और रजिस्ट्रेशन फीस माफ करने का नोटिफिकेशन 15 अक्टूबर को जारी किया था।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने इस योजना में पुराने वाहन के बदले नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 30,000 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक का इंसेंटिव देने की भी घोषणा की है। इसी महीने दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को बढ़ावा देने के मकसद से रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस माफ कर चुकी है। दिल्ली सरकार का मानना है कि इस तरह की राहत देने से लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रेरित होंगे। लोगों को इलेक्ट्रिक खरीदने में मिल रही छूट इसमें अच्छी भूमिकी निभाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह छूट केंद्र से मिलने वाली छूट के अतिरिक्त होगी. इसके अलावा स्कीम में स्क्रैपिंग इंसेंटिव भी दिया जाएगा। 

यहां जानें किसे मिलेगी-कितनी छूट

  1. इलेक्ट्रिक बाइक पर 30,000की छूट।
  2. इलेक्ट्रिक ऑटो पर 30,000 तक तक की छूट।
  3. इलेक्ट्रिक कार पर 1.50 लाख की छूट।
  4. ई-रिक्शा पर 30,000 रुपये तक की छूट।
  5.  मालवाहक वाहनों पर 30,000 तक की छूट।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Delhi Transport Minister, Kailash Gehlot) की मानें तो कुछ इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को सीधे उनके बैंक खातों में सब्सिडी मिल भी चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि हम पहले ही 23 अक्टूबर से टेस्ट के आधार पर तीन मामलों पर कार्रवाई कर चुके हैं, क्योंकि सॉफ्टवेयर में कोई समस्या है। अब सोमवार तक या अधिकतम मंगलवार तक तकरीबन 100 मामलों को सुलझाकर सब्सिडी की रकम सीधे उपभोक्ताओं के खाते में भेजना शुरू कर देंगे।

वाहन चालकों को करना होगा ये काम

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय डीलर के पास बिक्री रसीद (सेल्स इनवॉइस) के अलावा आधार कार्ड और कैंसेल चेक की फोटो कॉपी देनी होगी। ऐसा करने के तीन दिन के भीतर दिल्ली सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी उपभोक्ता के बैंक खाते में आ जाएगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.