Move to Jagran APP

JNU Reopen Guidelines: 2 नवंबर से शुरू होगी पढ़ाई, जेएनयू प्रशासन ने आरोग्य सेतु एप किया अनिवार्य

JNU Reopen Guidelines जेएनयू कुलसचिव डॉ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि परिसर में संक्रमण के मामले ना बढ़े इसके लिए एहतियान कदम उठाए गए हैं। एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। परिसर के प्रत्येक निवासी को बाहर जाने व वापस आने की सूचना देना अनिवार्य है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 01:32 PM (IST)
JNU Reopen Guidelines: 2 नवंबर से शुरू होगी पढ़ाई, जेएनयू प्रशासन ने आरोग्य सेतु एप किया अनिवार्य
दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रशासन दो नवंबर से अपने दरवाजे शोधार्थियों के लिए खोल रहा है। शोधार्थियों के प्रवेश से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जेएनयू प्रशासन ने आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य कर दिया है। एक नोटिस जारी कर प्रत्येक कर्मचारी, छात्र को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टाल करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐप ना होने की स्थिति व एप पर प्रोफाइल अनसेफ प्रदर्शित होने पर परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

loksabha election banner

एप इंस्टाल करना जरूरी

जेएनयू कुलसचिव डॉ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि परिसर में संक्रमण के मामले ना बढ़े इसके लिए एहतियान कदम उठाए गए हैं। एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। परिसर के प्रत्येक निवासी को बाहर जाने व वापस आने की सूचना देना अनिवार्य है। इसी कड़ी में आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य किया गया है। 2 नवंबर से शोधार्थी आना शुरू करेंगे। प्रवेश द्वार पर सभी का मोबाइल चेक किया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप पर यदि प्रोफाइल सेफ प्रदर्शित होगा, तभी प्रवेश दिया जाएगा अन्यथा नहीं। सभी से समय-समय पर ऐप पर स्वास्थ्य संबंधी सूचना अपडेट करने को भी कहा गया है।

दो चरणों में प्रवेश

2 नवंबर से छात्रावास में ना रहने वाले यानी बाहर रहकर शोध कर रहे छात्रों को प्रयोगशाला के प्रयोग की इजाजत दी जाएगी, जबकि 16 नंवबर से शुरु होने वाले दूसरे चरण में छात्रावास में रह कर शोध पूरा कर रहे छात्रों को प्रयोगशाला और परिसर में प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। सभी शोध छात्राें को अपने सुपरवाइजर से प्रयोगशाला के प्रयोग के लिए एक प्रमाणपत्र लेना होगा। वहीं, दूसरे चरण में प्रवेश की प्रक्रिया पहले चरण की सफलता की समीक्षा के बाद ही लागू होगी।

स्व घोषणा पत्र जमा करना होगा

प्रवेश से पहले शोध छात्रों को स्व घोषणा पत्र भरकर जमा करना होगा। इसके बाद ही प्रवेश के लिए सुरक्षा कर्मी छात्रों को फोटोयुक्त गेट पास जारी करेंगे। केंद्रीय पुस्तकालय समेत सभी ढाबे बंद रहेंगे। वहीं, दिल्ली से बाहर से आने वाले छात्रों को दिल्ली पहुंचने के बाद और विवि में प्रवेश से पहले 7 दिन क्वारंटीन रहना होगा।

4 नवंबर से मौखिक परीक्षा

जेएनयू विवि में एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए मौखिक परीक्षा 2 नवंबर से शुरू होगी। विवि प्रशासन ने बताया कि परीक्षा 12 नवंबर तक चलेगी। छात्रों को इस बाबत ईमेल पर सूचना भेजी गई है। जिसमें मौखिक परीक्षा की तिथि एवं समय बताया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.