Move to Jagran APP

विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों ने देशभर में 35 हजार से अधिक जरूरतमंदों को पहुंचाई मदद

देश जब वैश्विक आपदा के खिलाफ जंग लड़ रहा है तो ऐसे में छात्र कैसे हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते। किताब-कापियां रखकर वह भी सरकार व सामाजिक संस्थाओं के साथ कदमताल करते हुए जरूरतमंदों की मदद में जुटे हुए हैं। इस मामले में अभाविप सक्रिय भूमिका निभा रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 12:10 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 12:10 PM (IST)
विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों ने देशभर में 35 हजार से अधिक जरूरतमंदों को पहुंचाई मदद
महामारी के विरुद्ध छात्र संगठन की भूमिका का निर्वहन करते हुए अभाविप राष्ट्रव्यापी सहायता अभियान चला रहा है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। देश जब वैश्विक आपदा के खिलाफ जंग लड़ रहा है तो ऐसे में छात्र कैसे हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते। किताब-कापियां रखकर वह भी सरकार व सामाजिक संस्थाओं के साथ कदमताल करते हुए जरूरतमंदों की मदद में जुटे हुए हैं। इस मामले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) सक्रिय भूमिका निभा रहा है। कोरोना महामारी के विरुद्ध प्रयासों में जिम्मेदार छात्र संगठन की भूमिका का निर्वहन करते हुए अभाविप राष्ट्रव्यापी सहायता अभियान चला रहा है। साथ ही युवाओं को इस कठिन परिस्थिति में आगे आकर सेवा करने के लिए प्रेरित कर रहा है।

loksabha election banner

यहीं कारण है कि अभी तक अभाविप से जुड़े विद्यार्थियों ने कोरोना की दूसरी लहर में 35 हजार से अधिक जरूरतमंदों तक मदद पहुंचा चुके हैं। बात चाहे सैनिटाइजेशन की हो या ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने की। इसी तरह चिकित्सालयों में बेड उपलब्ध कराने में सहायता करने, राशन, फूड तथा मास्क वितरण, प्लाज्मा दान व आइसोलेशन सेंटर में सेवाकार्य समेत अन्य प्रयासों से अभाविप कार्यकर्ता लोगों की मुश्किलों को कम करने में जुटे हुए हैं। परिषद ने देश के अलग-अलग प्रांतों में जिलावार हेल्पलाइन नंबर जारी कर जरूरतमंदों के लिए अलग-अलग प्रकार से सहायता कर रही है।

साथ ही युवाओं के माध्यम से टीकाकरण व प्लाज्मा आदि को लेकर लोगों के बीच जागरूकता को लेकर भी प्रयासरत हैं ताकि कोरोना के विरूद्ध चल रहे राष्ट्रव्यापी प्रयासों में और तेजी लाकर संक्रमण से हो रही हानि को कम किया जा सके।इस सप्ताह अभी तक देश भर में अभाविप के कुल 6,827 कार्यकर्ताओं ने अब तक 35,724 लोगों को सहायता पहुँचायी है। अभाविप के आग्रह पर अभी तक 3,390 यूनिट रक्त, 850 यूनिट प्लाज्मा दान किया गया हैं। 4272 भोजन पैकेट, 3689 ऑक्सिजन सिलेंडेर जरूरतमंदो को पहुंचाए गए हैं।

अभाविप की राष्ट्रीय महामंत्री निधि त्रिपाठी ने कहा, ''हम अपने सहायता प्रयासों के माध्यम से देश के लिए इस मुश्किल घड़ी को शीघ्रता से समाप्त कर चीजों को पटरी पर लाने के लिए चल रहे अभियान में कंधा मिलाकर साथ खड़े हैं। समाज में टीकाकरण को लेकर जागरूकता तथा विभिन्न तकनीकी माध्यमों के सही उपयोग से स्थिति से निपटने के प्रयास लगातार अभाविप कार्यकर्ताओं द्वारा हो रहे हैं। हम आशा करते हैं कि हम युवाओं के विभिन्न सेवाकार्यों तथा अन्य प्रयासों के द्वारा शीघ्र ही स्थिति सामान्य होगी। देश के युवाओं से परिषद आग्रह करती है कि वे टीकाकरण कार्यक्रम तथा प्लाज्मा दान के निमित्त जागरूकता अभियान के वाहक बनें और सेवा कार्यों में भागीदारी करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.