Move to Jagran APP

दिल्ली में क्यों बढ़ रही है कोरोना से मरने वालों की संख्या, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताई वजह

सत्येंद्र जैन ने कहा कि वह रविवार को रानी बाग मार्केट में मास्क बांटने गए थे। इस दौरान सिर्फ दो लोग ही ऐसे मिले जो मास्क नहीं पहने थे। सख्ती बढ़ाने के बाद मास्क नहीं पहने की लोगों की आदत में सुधार हुई है। कोरोना की संक्रमण रोकना चुनौतीपूर्ण है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 04:47 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 04:47 PM (IST)
दिल्ली में क्यों बढ़ रही है कोरोना से मरने वालों की संख्या, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताई वजह
पराली का धुआं व कोरोना के संक्रमण के दोहरे अटैक से बढ़ी मौतें

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी दिल्ली में कोरोना इस माह अधिक जानलेवा साबित हो रहा है। मामले बढ़ने के साथ पिछले तीन दिनों में लगातार सौ से अधिक मरीजों की मौत हुई है। बताया जा रहा है कि अभी कुछ दिनों तक इससे राहत नहीं मिलने वाली है। इससे दिल्ली सरकार की चिंता भी बढ़ती जा रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पराली के धुएं व कोरोना के संक्रमण ने लोगों के स्वास्थ्य पर दोहरा अटैक किया। इस वजह से दिल्ली में कोरोना से मौत के मामले बढ़े हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि दो सप्ताह में मौत के मामले कम हो जाएंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में अभी 7900 बेड खाली हैं। पहले के मुकाबले स्थिति सुधर रही है। सात नवंबर को 15.33 फीसद संक्रमण दर थी। 11 नवंबर को 8500 से अधिक मामले आए थे। इसके बाद संक्रमण दर धीरे-धीरे कम हो रही है।एक दिन पहले संक्रमण दर 12 फीसद के आसपास थी। लगातार तीन दिन से कोरोना के कारण सौ से अधिक मरीजों की मौत के मामले पर उन्होंने कहा कि दिल्ली के आसपास के राज्यों में पराली जलने के कारण यहां प्रदूषण बढ़ा। इससे काफी परेशानी हुई। कोरोना से संक्रमित लोगों के फेफड़े में सांस के जरिये धुआं जाने से बीमारी की गंभीरता बढ़ी। इस वजह से मौत के मामले बढ़े। इसका दुष्प्रभाव अभी दो-तीन सप्ताह तक रहेगा। उन्होंने कहा कि पराली का धुआं अब दिल्ली नहीं पहुंच रहा है। इसलिए दो सप्ताह में धीरे-धीरे मामले कम हो जाएंगे।

अब सभी लोग पहन रहे हैं मास्क

सत्येंद्र जैन ने कहा कि वह रविवार को रानी बाग मार्केट में मास्क बांटने गए थे। इस दौरान सिर्फ दो लोग ही ऐसे मिले जो मास्क नहीं पहने थे। सख्ती बढ़ाने के बाद मास्क नहीं पहने की लोगों की आदत में सुधार हुई है। कोरोना की संक्रमण रोकना चुनौतीपूर्ण है। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना जरूरी है। सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण यह है कि सौ फीसद लोग मास्क पहनना सुनश्चित करें। कुछ दिन पहले तक ज्यादातर लोगों के गले में मास्क लटका होता था। पिछले दो-तीन दिनों में व्यापक स्तर पर बदलाव देखा जा रहा है और करीब सौ फीसद लोग मास्क पहनकर घर से बाहर निकल रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.