Move to Jagran APP

Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए SBI देगा 3725 करोड़ रुपये का लोन

Noida International Airport News मंगलवार को अनुबंध पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर से सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर से सीईओ क्रिस्टोफ और एसबीआइ के अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए। एयर पोर्ट का शिलान्यास अगले सप्ताह हो सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 06:13 AM (IST)
Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए SBI देगा 3725 करोड़ रुपये का लोन
Noida International Airport News: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए SBI देगा 3725 करोड़ रुपये का लोन

ग्रेटर नोएडा [अरविंद मिश्रा]। दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्धनगर में बनाए जा रहे देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर मंगलवार को बड़ी खबर आई है। दरअसल, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फाइनेंसियल क्लोजिंग हो गई है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए। खुशी की बात है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए एसबीआइ 3725 करोड़ रुपये का कर्ज देगा। विकास कर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी 2500 करोड़ रुपये एयरपोर्ट में निवेश करेगी। मंगलवार को अनुबंध पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर से सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट की ओर से सीईओ क्रिस्टोफ और एसबीआइ के अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए। 

loksabha election banner

अगले सप्ताह हो सकता है एयरपोर्ट का शिलान्यास

बताया जा रहा है कि जेवर में बनने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास अगस्त के तीसरे सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है। ऐसे में जल्द इसकी तारीख घोषित की जा सकती है। पिछले दिनों नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए पिछले दिनों 1,334 हेक्टेयर भूमि के कब्जा हस्तांतरण मेमोरेंडम पर हस्ताक्षर किए गए हैं। पहले चरण में 1334 हेक्टेयर में ही एयरपोर्ट का निर्माण होना है। 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट  के शिलान्यास के मद्देनजर मेरठ के मंडलायुक्त के साथ जनपद के सभी उच्च अधिकारी एयरपोर्ट साइट का दौरा कर चुके हैं। शिलान्यास कार्यक्रम कहां पर होना है, इस पर भी चर्चा हो चुकी है। उम्मीद जताई गई है कि 15 अगस्त के बाद कभी भी एयरपोर्ट का शिलान्यास हो सकता है। इसका शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद आएंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ अपने मंत्रियों के साथ मौजूद रहेंगे।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के दूसरे एयरपोर्ट से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बेहद नजदीक दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड ट्रेन का स्टेशन बनाया जाएगा। यह एयरपोर्ट अगले डेढ़ साल के भीतर चालू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.