Move to Jagran APP

पिछले कई दिन से दिल्ली में घट रहे हैं कोरोना के मामले, क्या कुछ प्रतिबंधों से मिल सकती है छूट ?

मुंबई और कोलकाता के बाद देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। पिछले सप्ताह दिल्ली में रोजाना 20000 से अधिक मामले सामने आ रहे थे जो अब 11000 के आसपास पहुंच गए हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 02:07 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 02:22 PM (IST)
पिछले कई दिन से दिल्ली में घट रहे हैं कोरोना के मामले, क्या कुछ प्रतिबंधों से मिल सकती है छूट ?
दिल्ली में घटे कोरोना के मामले, मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया इशारा; कुछ प्रतिबंधों से मिल सकती है छूट

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मुंबई और कोलकाता के बाद देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। पिछले सप्ताह दिल्ली में रोजाना 20,000 से अधिक मामले सामने आ रहे थे, जो अब 11,000 के आसपास पहुंच गए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रतिबंधों से छूट का ऐलान भी हो सकता है, इसका इशारा दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने किया है। हालांकि, उन्होंने तत्काल राहत से इनकार किया है।

loksabha election banner

फिलहाल नहीं मिलेगी प्रतिबंधों से राहत : सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट आई है। पिछले कुछ दिनों के दौरान सकारात्मकता दर 30 प्रतिशत से गिरकर 22.5 प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना के कुल मामलों की संख्या में भी कमी आई है। बावजूद उन्होंने कहा कि सकारात्मकता दर इतनी कम नहीं है कि हम कोरोना के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे सकें।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में लगातार मंगलवार को दिन कोरोना के नए मामलों में कमी आई है। वहीं, छह दिन बाद संक्रमण की वजह से मौत भी बढ़ी हैं। मंगलवार को दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले एक दिन में 11684 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 17516 मरीजों को छुट्टी दी गई है लेकिन 38 मरीजों की मौत भी हुई। इससे पहले 12 जनवरी को एक दिन में 40 लोगों की मौत हुई थी। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि  दिल्ली में 14 जनवरी के बाद से रोजाना संक्रमित रोगियों की संख्या में कमी आई है। 14 को 24383, 15 को 20718, 16 को 18286 और 17 जनवरी को 12527 लोग संक्रमित मिले थे। 

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने पिछले सप्ताह ही कई प्रतिबंध लगाए हैं। डीडीएमए के नए दिशा-निर्देशों के बाद दिल्ली में आवश्यक वस्तुओं से जुड़े दफ्तरों को छोड़कर सभी निजी दफ्तर बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही बार और रेस्तरां भी बंद हो गए हैं, हालांकि रेस्तरां से सिर्फ खाना पैक कराने की सुविधा है। यह व्यवस्था अगले आदेश तक जारी रहेगी।  स्कूल, कालेज और कोचिंग सेंटर भी लगातार बंद हैं।

कानपुर आइआइटी के प्रो. मनींद्र अग्रवाल की मानें तो दिल्ली में 16 जनवरी को ही तीसरी लहर के तहत कोरोना का पीक था। उन्होंने गणितीय सूत्र के आधार पर बताया कि दिल्ली में कोरोना का पीक 16 जनवरी को ही निकल गया। आगे आने वाले दिनों में कोरोना के मामले में कमी आएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.