Move to Jagran APP

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार, हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में हुई दर्ज

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर इन दिनों कुछ हद तक स्थिर है । हालांकि शनिवार को तेज हवा के कारण दिल्ली एनसीआर के एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हुआ। फिर भी एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में बना हुआ है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:02 PM (IST)
दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार, हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में हुई दर्ज
दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर इन दिनों कुछ हद तक स्थिर है। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर इन दिनों कुछ हद तक स्थिर है। हालांकि, शनिवार को तेज हवा के कारण दिल्ली एनसीआर के एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार हुआ। फिर भी एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में बना हुआ है। रविवार को भी प्रदूषण के स्तर में थोड़ी और सुधार की उम्मीद है। लेकिन 24 से 27 नवंबर के बीच प्रदूषण बढ़ सकता है। इस वजह एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में पहुंच सकता है।

loksabha election banner

दिल्ली में एयर इंडेक्स 251 दर्ज किया गया। एक दिन पहले एयर इंडेक्स 296 था। ग्रेटर नोएडा, नोएडा व गाजियाबाद में प्रदूषण के स्तर में अधिक सुधार हुआ। एक दिन पहले इन तीनों शहरों एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में था। शुक्रवार को गाजियाबाद में एयर इंडेक्स 325, ग्रेटर नोएडा में 314 व नोएडा में 306 दर्ज किया गया था। शनिवार को इन तीनों शहरों में एयर इंडेक्स 250 से नीचे आ गया। इसका कारण यह है कि उत्तर पश्चिम की तरफ से चलने वाली हवा की रफ्तार 10-20 किलोमीटर प्रतिघंटे थी। इस वजह से प्रदूषक कण वातावरण में अधिक मौजूद नहीं रह पाए।

सफर इंडिया के अनुसार पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की 1264 मामले सामने आए। एक दिन पहले पराली जलाने की 495 मामले आए थे। इस तरह पराली जलाने की घटनाएं एक बार फिर बढ़ गई है। पराली का धुआं दिल्ली पहुंचने के लिए पूरी तरह अनूकूल मौसम नहीं होने के कारण उसका असर कम हुआ। फिर भी दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण में करीब 13 फीसद हिस्सेदारी पराली के धुएं की रही। जो पिछले कुछ दिनों के मुकाबले अधिक है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 22 नवंबर को एयर इंडेक्स मध्यम या खराब श्रेणी में निचले स्तर पर रहने का अनुमान है। 23 नवंबर को हवा खराब और 24 से 27 नवंबर के बीच बहुत खराब श्रेणी में रह सकती है

दिल्ली एनसीआर में एयर इंडेक्स

ग्रुरुग्राम- 256

दिल्ली- 251

फरीदाबाद- 246

गाजियाबाद- 238

नोएडा- 231

ग्रेटर नोएडा- 228 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.