This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

दिल्ली में अस्पतालों के पास सीमित समय के लिए बचा आक्सीजन का स्टाक, सिसोदिया ने की केंद्र से कोटा बढ़ाने की मांग

कई अस्पतालों ने दिल्ली सरकार को सूचना दी है कि उनके पास अब सीमित समय के लिए ही आक्सीजन का स्टाक बचा हुआ है। ऐसी सूचना मिलने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से दिल्ली के लिए आक्सीजन का कोटा तुरंत बढ़ाने की मांग की है।

Vinay Kumar TiwariSun, 18 Apr 2021 12:09 PM (IST)
दिल्ली में अस्पतालों के पास सीमित समय के लिए बचा आक्सीजन का स्टाक, सिसोदिया ने की केंद्र से कोटा बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण से हालात खराब होते जा रहे हैं। इन दिनों अस्पताल में सामान्य से अधिक खपत होने के कारण आक्सीजन की सप्लाई भी कम पड़ती जा रही है। कई अस्पतालों ने दिल्ली सरकार को सूचना दी है कि उनके पास अब सीमित समय के लिए ही आक्सीजन का स्टाक बचा हुआ है। ऐसी सूचना मिलने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से दिल्ली के लिए आक्सीजन का कोटा तुरंत बढ़ाने की मांग की है। इसके बारे में उन्होंने रविवार को ट्वीट किया और केंद्र सरकार से मदद की मांग की। इससे पहले शनिवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी प्रेस कांफ्रेंस करके केंद्र सरकार से मदद मांगी थी।

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सीएम केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से आईसीयू बेड कम होते जा रहे हैं। आक्सीजन बेड भी कम हो रहे हैं। केंद्र सरकार से आक्सीजन, बेड और कोरोना को लेकर दवाइयां तुरंत मांगी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दौरान हमें केंद्र सरकार से हमेशा मदद मिली है। मैं उम्मीद करता हूं कि इस बार भी केंद्र सरकार हमें पूरी मदद देगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से 3600 बेड का इंतजाम किया जा रहा है। चार दिन के अंदर 6 हजार बेड जुटाए जाएंगे। केंद्र सरकार के दिल्ली में 10 हजार बेड हैं। उनसे बेड मांगे हैं। साथ ही उन्होंने अफसरों के साथ बैठक की और सख्त निर्देश दिए कि कोई भी दवाईयों की कालाबाजारी करता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के लगभग 24,000 मामले
दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 24,000 मामले सामने आए हैं। पॉजिटिविटी दर 24 फीसद से ज्यादा हो गई है। स्थिति काफी गंभीर है। दिल्ली में अब ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी होने लगी है। ऑक्सीजन बेड बहुत तेजी से खत्म होते जा रहे हैं। सरकार कोशिश कर रही है कि बेड बढ़ाया जाए। उम्मीद है कि अगले 2-4 दिन में हम बड़े स्केल पर बेड बढ़ा पाएंगे। यमुना स्पोर्टस कॉम्पलेक्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में लगभग 1300 ऑक्सीजन बेड का इंतजाम किया जा रहा है।
सीएम ने दिए कड़े फैसले लेने के भी संकेत
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है कि हम कुछ दिनों तक स्थिति पर कड़ी नजर रखेंगे। अगर हालात बिगड़ते हैं, तो हम आपके जीवन को बचाने के लिए जो भी कदम उठाने की जरूरत है, हम उठाएंगे। बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना के रिकॉर्ड 19,486 नए केस मिले और 141 मरीजों की जान चली गई। बीते एक सप्ताह में ही 97,097 मामले सामने आ चुके हैं। इस तरह सक्रिय केसों की संख्या 61,005 हो गई है। हालांकि, पिछले 24 घंटे में 12,649 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं।

नई दिल्ली में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!