Move to Jagran APP

Omicron Variant: कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, खबर पढ़कर खुश हो जाएंगे आप

Omicron Variant दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है। इस बीच कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों के बारे में भी एक राहत भरी खबर आ रही है। यह अध्ययन लोगों को राहत देने वाला है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 03:47 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 03:47 PM (IST)
Omicron Variant: कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, खबर पढ़कर खुश हो जाएंगे आप
Omicron Variant : कोरोना से संक्रमित हो चुके लोगो के लिए आई खुशखबरी, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस के मामले में तेजी से कमी आ रही है। पिछले एक पखवाड़े के आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना के मामलों में 1000 केस रोजाना की कमी आई है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के संक्रमण के मामले कम आने लगे हैं। इस बीच कोरोना से संक्रमित होने वालों के बारे में एक राहत भरी खबर आ रही है। दरअसल, यह खबर उन लोगों के लिए है, जो ओमिक्रोन वेरिएंट संक्रमित हो चुके हैं। 

loksabha election banner

अध्ययन में सामने आई बड़ी बात

दुनिया भर में हुए दो अध्ययन से पता चला है कि कोरोना से संक्रमित होने वाले ऐसे पीड़ितों को जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं उनमें बूस्टर शाट की तुलना में ओमिक्रोन संक्रमण से अच्छी इम्युनिटी पैदा है। इसका मतलब यह है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के जिन लोगों को कोरोना वायरस की दोनों डोज लग चुकी हैं और फिर ओमिक्रोन संक्रमण संक्रमित भी हुए उनमें इम्युनिटी अच्छी पाई गई। ऐसे लोगों को बूस्टर डोज की जरूरत शायद ही पड़े। कोविड-19 वैक्सीन निर्माता बायोएनटेक एसई और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की टीमों ने प्रीप्रिंट सर्वर बायोरेक्सिव पर अध्ययन के नतीजे बताए हैं।

इस अध्ययन से यह भी सामने आया है, ओमिक्रोन के लिए बना बूस्टर शाट ओरिजिनल वैक्सीन के साथ बने कई टीकों की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकता है।  बायोएनटेक टीम के अध्ययन के नतीजों के अनुसार, जो लोग ओमिक्रोन संक्रमित हुए उन्हें इन उपयोगी कोशिकाओं से उन लोगों की तुलना में व्यापक प्रतिक्रिया मिली, जिन्होंने बूस्टर शोट लिया था, लेकिन कोई संक्रमण नहीं था।

क्यों लगवाना जरूरी है कोरोना रोधी टीका?

अब इसमें कोई दो राय नहीं  है कि कोरोना रोधी टीका देश-दुनिया में कारगर साबित हो रहा है। यह भी सामने आ चुका है कि कोरोना के दोनों टीके लगवा चुके संक्रमित ज्यादा गंभीर नहीं हुआ, और कोरोना रोधी टीका लोगों की जान बचाने में कारगर साबित हो रहा है। कुछ महीने पहले आए एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 के टीके (वैक्सीन) की दूसरी खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली के एक हिस्से को शक्तिशाली बनाती है, जाहिर है कि संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है, इसलिए शोध में कहा गया है कि कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक अवश्य लगानी चाहिए।

वहीं, राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 2.74 प्रतिशत से बढ़कर 3.37 प्रतिशत हो गई है। सोमवार को कोरोना के 377 नए मामले आए और 910 मरीज ठीक हुए। इससे सक्रिय मरीजों की संख्या 3500 से भी कम हो गई है। वहीं, 24 घंटे में कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई। दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर थमने के बाद पांच अप्रैल को संक्रमण दर एक प्रतिशत से अधिक हो गई थी। उस दिन से अब तक कोरोना के कुल 35,250 मामले आ चुके हैं, जिसमें से 32,551 मरीज ठीक हो चुके हैं।

वहीं, मृतकों की कुल संख्या 42 हो गई है। मौजूदा समय में दिल्ली में 3228 सक्रिय मरीज हैं। 144 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से छह मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर और 48 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं। 24 घंटे में 92 कंटेनमेंट जोन कम हुए हैं। इस वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर 1486 रह गई है।

Koo App
#UPCM @myogiadityanath ने आज कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अधिक पॉजिटिविटी दर वाले जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाए जाने की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। साथ ही बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरती जाए। - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 17 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.