Move to Jagran APP

दिल्ली की कोर्ट का फैसला- 'शारीरिक संबंध फिर शादी का वादा, यह दुष्कर्म नहीं'

युवती के मुताबिक, नवंबर 2014 में आरोपी उसे अपना नया घर दिखाने के बहाने ले गया और वहां उसकी मर्जी के खिलाफ शारीरिक संबंध बनाए। उसके बाद शादी का वादा किया।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 03 Feb 2017 12:08 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2017 01:35 PM (IST)
दिल्ली की कोर्ट का फैसला- 'शारीरिक संबंध फिर शादी का वादा, यह दुष्कर्म नहीं'
दिल्ली की कोर्ट का फैसला- 'शारीरिक संबंध फिर शादी का वादा, यह दुष्कर्म नहीं'

नई दिल्ली (जेएनएन)। युवक द्वारा शादी का झांसा देकर युवती से शारीरिक संबंध बनाने के मामले में दिल्ली की एक स्पेशल फास्ट ट्रेक कोर्ट ने महत्वपूर्ण फैसला दिया है। चाणक्यपुरी स्थित एक दूतावास में रहने वाले युवक पर आरोप लगा था कि उसने एक युवती से शारीरिक संबंध बनाए।

loksabha election banner

मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद कोर्ट इस नतीजे पर पहुंची कि उसके सामने ऐसा कोई विश्वसनीय या ठोस सबूत नहीं पेश किया गया। कोर्ट ने माना कि इससे जाहिर होता हो कि अभियुक्त ने युवती से जबरन या शादी का झूठा आश्वासन देकर शारीरिक संबंध बनाए।

यह भी पढ़ेंः बीवी के शव के साथ शारीरिक संबंध बनाने वाले पति की सामने आई करतूत

कोर्ट ने यह भी माना कि खुद युवती के बयान से जाहिर होता है कि आरोपी और उसके के बीच शारीरिक संबंध पहले बने, मामला पुलिस के सामने पहुंचने पर अभियुक्त ने उससे शादी का वादा किया। इस आधार पर कोर्ट बचाव पक्ष की दलील से सहमत हुई कि अभियुक्त और युवती के बीच आपसी सहमति से शारीरिक संबंध बने थे, बाद में अभियुक्त पर शादी का दबाव बनाया गया, विवाद पुलिस के सामने पहुंचा तो अभियुक्त ने शादी का वायदा किया। ऐसे में शादी का झूठा वादा करके शारीरिक संबंध बनाने का आरोप बेबुनियाद है।

यह भी पढ़ेंः जवां होते ही चुन लिया जिस्मफरोशी का धंधा, उम्र ढली तो करने लगी यह गुनाह

यह था पूरा मामला

गौरतलब है कि आरोपी युवक एंबेसी के स्टाफ क्वॉर्टर में परिवार समेत रहता है। 10 फरवरी 2015 को बाबा हरिदास नगर थाने में दर्ज हुआ था। युवती के मुताबिक, उसकी एक कॉल सेंटर में इंटरव्यू के दौरान आरोपी से मुलाकात हुई थी। इसके बाद लगातार एक-दूसरे के संपर्क में रहे। इस दौरान फोन पर बातें होने लगीं।

घर दिखाने के बहाने किया दुष्कर्म

पीड़िता के मुताबिक, नवंबर 2014 में आरोपी उसे अपना नया घर दिखाने के बहाने ले गया और वहां उसकी मर्जी के खिलाफ शारीरिक संबंध बनाए। उसके बाद शादी का वादा किया। फिर जनवरी 2015 में शारीरिक संबंध बनाए।

युवती का कहना है कि शारीरिक संबंध बनाने के बाद युवक ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही उससे शादी कर लेगा। युवती का कहना है कि उसने आरोपी से शादी के लिए कई बार कहा, लेकिन वह बहाने बनाता रहा।

थाने में परिजनों के सामने किया था युवती से शादी का वादा

इस बाबत 5 फरवरी 2015 को युवती ने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई। अभियुक्त ने थाने के अंदर अपने परिजनों के सामने भी वादा किया कि अगली 10 फरवरी को कोर्ट में शादी करेगा। इस आधार पर पुलिस ने आगे कार्रवाई नहीं की, लेकिन आरोपी फिर से शादी के वादे से मुकर गया।

नहीं साबित हुआ जबरन संबंध बनाने का आरोप

वहीं, इन तथ्यों के आधार पर कोर्ट ने माना कि अभियुक्त और शिकायतकर्ता युवती के बीच शारीरिक संबंध नवंबर 2014 और जनवरी 2015 के बीच बने, लेकिन शादी का वादा 5 फरवरी 2015 में किया गया। जबरन शारीरिक संबंध बनाने और शादी का झांसा देने का आरोप साबित नहीं हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.