Move to Jagran APP

सुरक्षा एजेंसियों ने एक सप्ताह पहले ही दिल्ली पुलिस को आतंकी वारदात के मद्देनजर किया था आगाह, पढ़िए क्या था संदेश

आतंकी अलर्ट जारी करने के बावजूद दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच को भनक नहीं लगी। गाजीपुर फूल मंडी में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट मिश्रित आइईडी मिलने के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मदद से सुराग ढूंढने की कवायद में जुटी हुई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 12:43 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 12:43 PM (IST)
सुरक्षा एजेंसियों ने एक सप्ताह पहले ही दिल्ली पुलिस को आतंकी वारदात के मद्देनजर किया था आगाह, पढ़िए क्या था संदेश
सीसीटीवी फुटेज खंगालने के साथ मंडी के आढ़तियों से भी पूछताछ कर रही है सेल

- गाजीपुर मंडी में मिले बम की एनएसजी की फोरेंसिक जांच रिपोर्ट के इंतजार में स्पेशल सेल- सीसीटीवी फुटेज खंगालने के साथ मंडी के आढ़तियों से भी पूछताछ कर रही है सेल

loksabha election banner

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने एक सप्ताह पहले दिल्ली पुलिस को आतंकी वारदात के मद्देनजर आगाह किया था। आतंकी अलर्ट जारी करने के बावजूद दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच को भनक नहीं लगी। गाजीपुर फूल मंडी में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट मिश्रित आइईडी मिलने के मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की मदद से सुराग ढूंढने की कवायद में जुटी हुई है, लेकिन 24 घंटे बाद भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है।

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने दावा किया कि उन्होंने संभावित आतंकी हमलों को लेकर दिल्ली और पंजाब सहित कई राज्यों में आतंकी अलर्ट जारी कर दिया था। अलर्ट में बताया गया था कि कई आतंकी संगठन देश के कई हिस्सों में आतंकी हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं, खासकर उत्तर भारतीय राज्यों में चुनाव के दौरान और उससे पहले। शनिवार को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के अलर्ट संबंधी दावे पर दिल्ली पुलिस की ओर से बताया गया कि हर सप्ताह केंद्रीय एजेंसियों से इस तरह के अलर्ट जारी होते रहते हैं। यह भी कहा गया कि स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस जैसे अवसर से पहले खुफिया एजेंसियां नियमित रूप से आतंकी अलर्ट जारी करती हैं।

व्यापक गश्त और अन्य सुरक्षा उपायों की तैयारी की सलाह देती हैं, लेकिन गाजीपुर इलाके में आतंकी साजिश के बारे में कोई विशेष अलर्ट नहीं दिया था। स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि विस्फोटक की पहचान के संबंध में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार है ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह एक शरारती कृत्य था या इसके पीछे किसी आतंकी समूह का हाथ है।

दिल्ली और पंजाब में मिले विस्फोटक के बीच लिंक पर हो रही है जांच

दिल्ली पुलिस और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की सभी इकाइयों को सतर्क कर दिया गया है। इनके वरिष्ठ अधिकारी जांच में बेहतर तालमेल बनाने के लिए आपस में सूचनाओं को साझा कर रहे हैं। शुक्रवार को भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब अमृतसर में भी विस्फोटक मिला था। खुफिया एजेंसियां यह भी देख रही हैं कि क्या पंजाब से बरामद विस्फोटक का दिल्ली में बरामद विस्फोटक से कोई संबंध है। क्योंकि दोनों जगह आरडीएक्स मिला है। आशंका जताई जा रही है कि गाजीपुर में बरामद विस्फोटक को पंजाब से ही लाया गया हो।

सीसीटीवी को लेकर दिए निर्देश

फोरेंसिक टीमों ने गाजीपुर मार्केट इलाके से नमूने भी एकत्र किए हैं। दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर लगे सीसीटीवी चालू हालत में हों। सेल की टीमें मंडी में लगे सभी 15 सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाल बैग रखने वाले के बारे में सुराग ढूंढने में जुटी हुई हैं। साथ ही मंडी के व्यापारियों और वाहन मालिकों से भी पूछताछ की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.