Move to Jagran APP

दिल्ली में CAA-NRC के खिलाफ फिर शुरू हो सकता है प्रदर्शन, सोशल मीडिया के जरिये बन रहा प्लान; पुलिस भी सतर्क

CAA-NRC Protest गुपचुप तरीक से धरना शुरू करने की सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने भी मोर्चा संभाल लिया है। यहां पर फिलहाल तकरीबन 100 पुलिसवालों ने मोर्चा संभाल लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 05:31 PM (IST)
दिल्ली में CAA-NRC के खिलाफ फिर शुरू हो सकता है प्रदर्शन, सोशल मीडिया के जरिये बन रहा प्लान; पुलिस भी सतर्क
दिल्ली में CAA-NRC के खिलाफ फिर शुरू हो सकता है प्रदर्शन, सोशल मीडिया के जरिये बन रहा प्लान; पुलिस भी सतर्क

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी] Shaheen Bagh Protest: लॉकडाउन में ढील मिलते ही दिल्ली में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ फिर से धरना शुरू करने की तैयारी तेज हो गई है। NRC-CAA के खिलाफ प्रदर्शन लिए समर्थन जुटाने के मकसद सोशल मीडिया के साथ वाट्सऐप ग्रुप पर भेजे जा रहे संदेशों ने दिल्ली पुलिस के साथ खुफिया एजेंसियों की भी नींद उड़ा दी है। इसके चलते बुधवार सुबह दिल्ली पुलिस हरकत में आई और दक्षिण दिल्ली के शाहीन बाग  और जामिया इलाके में सुरक्षा बल तैनात करने के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके भी कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। इतना ही नहीं, इस आशंका के मद्देनजर खुफिया एजेंसियों को भी सतर्क कर दिया गया है। 

loksabha election banner

बुधवार सुबह 10-11 बजे के बीच दक्षिण दिल्ली के शाहीन बाग में गुपचुप तरीके से धरना-प्रदर्शन शुरू करने की सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने भी मोर्चा संभाल लिया। यहां पर सुबह से ही तकरीबन 100 पुलिसवालों ने मोर्चा संभाल हुआ है। 

जामिया इलाके में भी पुलिस बल तैनात

दिल्ली पुलिस ने फिलहाल कोई जोखिम नहीं लेते हुए शाहीन बाग के साथ-साथ जामिया इलाके में भी संभावित धरने के मद्देनजर पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया है। यहां पर सुरक्षा बलों द्वारा कड़ी निगरानी की जा रही थी। खुफिया विभाग को भी सक्रिय कर दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के गेट नंबर 7 और सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन के नीचे भी भारी संख्या में पुलिस तैनात कर दी गई है। होली फैमिली हॉस्पिटल वाले कट पर भी पुलिस तैनात है। यहां पर दिसंबर में हिंसक प्रदर्शन हुआ था, जिसमें कई गाड़ियां जला दी गई थीं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में भी बढ़ी सुरक्षा

दिल्ली के शाहीन बाग और जामिया के साथ उत्तर पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।जाफराबाद के धरना स्थल पर भी केंद्रीय रिज़र्व पुलिस की महिला विंग तैनात की गई है।

सीमित संख्या में शाहीन बाग में जुट रहे लोग

मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से शाहीन बाग में बेहद सीमित संख्या में लोग जुट रहे हैं। इस दौरान वह मीटिंग भी कर रहे हैं, लेकिन फिलहाल सड़क पर नहीं बैठे हैं। 

पुलिस नहीं देना चाहती कोई मौका

लॉक डाउन खुलने के बाद शाहीन बाग में बुधवार को फिर से सीएए और एनआरसी के विरोध में धरना शुरू होने की सूचना पर दिल्ली पुलिस भी सकते में आ गई। फिलहाल यहां पर तकरीबन 100 पुलिसकर्मी तैनात हैं और यहां पर चल रही प्रत्येक गतिविधि पर निगाह रखी जा रही है।

सोशल मीडिया के जरिये धरना शुरू करने की थी योजना

बताया जा रहा है कि पिछले तीन-चार दिनों से सोशल मीडिया पर धरना फिर से शुरू करने के बाबत मैसेज भेजे जा रहे थे। इतना ही नहीं व्हाट्सऐप ग्रुप में भी इस तरह का मैसेज चलाया जा रहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद फिर से शाहीन बाग में NRC और CAA के खिलाफ धरना-प्रदर्शन शुरू किया जाए।

4-5 दिन से गुपचुप चल रही थी मीटिंग

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 4-5 दिनों से कुछ लोग बैठक कर धरना करने के बाबत जायजा ले रहे थे। इस दौरान धरना दोबारा शुरू करने पर बात हो रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.