Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: टीकाकरण के 28 दिन बाद आज से लगाई जा रही टीके की दूसरी डोज

Coronavirus Vaccination टीकाकरण की शुरुआत के पहले दिन एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल सहित कई वरिष्ठ डॉक्टरों ने टीका लगवाया था इसलिए शनिवार को डॉ. गुलेरिया व वीके पॉल भी एम्स में टीके की दूसरी डोज लेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 12:17 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 12:17 PM (IST)
Coronavirus Vaccination: टीकाकरण के 28 दिन बाद आज से लगाई जा रही टीके की दूसरी डोज
डॉक्टर बताते रहे हैं कि दूसरी डोज के 14 दिन बाद ही बेहतर प्रतिरोधकता उत्पन्न होती है।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। कोरोना के टीकाकरण का अभियान शुरू हुए 28 दिन हो चुके हैं। शनिवार को दूसरी डोज लगाने का काम भी शुरू हो गया है। टीकाकरण की शुरुआत के पहले दिन एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल सहित कई वरिष्ठ डॉक्टरों ने टीका लगवाया था, इसलिए  शनिवार को डॉ. गुलेरिया व वीके पॉल भी एम्स में टीके की दूसरी डोज लेंगे।

loksabha election banner

दिल्ली में 16 जनवरी को टीकाकरण के पहले दिन 81 केंद्रों पर 4,319 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगा था। इसके तहत 75 अस्पतालों में कोविशील्ड व एम्स सहित केंद्र सरकार के छह अस्पतालों में कोवैक्सीन टीका दिया गया था। टीके की पहली डोज लेने के 28 दिन के अंतराल पर दूसरी डोज लेना जरूरी है। इसलिए कर्मचारियों को दूसरी डोज लेने के लिए 13 फरवरी का समय दिया गया है। डॉक्टर बताते रहे हैं कि दूसरी डोज के 14 दिन बाद ही बेहतर प्रतिरोधकता उत्पन्न होती है।

25 के बाद स्वास्थ्य कर्मियों को नहीं लगेगी टीके की पहली डोज

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके शर्मा ने कहा है कि केंद्र सरकार ने 20 फरवरी तक स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 25 फरवरी तक टीका नहीं लगवाने पर यह माना जाएगा कि संबंधित कर्मचारी टीका नहीं लेना चाहते। सरकार ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि अगले 10 दिन में उन सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों से संपर्क कर और टीकाकरण के लिए मैसेज भेजे, जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है।

एम्स निदेशक ने डॉक्टरों से की टीका लगवाने की अपील

 राजधानी में कोरोना की संक्रमण दर दो दिनों से 0.22 फीसद पर स्थिर है। इस वजह से पिछले 24 घंटे में 63 हजार से अधिक सैंपल की जांच होने के बावजूद शुक्रवार को कोरोना के 141 नए मामले आए। वहीं 136 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में तीन मरीजों की मौत हो गई।

पिछले तीन दिन में कोरोना से सात मरीजों की मौत हुई है। इससे पहले नौ फरवरी को दिल्ली में कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई थी। इसके बाद 10 फरवरी को दो मरीजों व 11 फरवरी को दो मरीजों की मौत हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोरोना के अब तक कुल छह लाख 36 हजार 670 मामले आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.