दिल्ली अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिये- यूपी-हरियाणा के एनसीआर के शहरों का हाल

School Reopening News उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में अभी स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। उधर दिल्ली से सटे हरियाणा में एक फरवरी को स्कूल खुलेंगे और यूपी में 30 जनवरी तक स्कूल बंद हैं।

Jp YadavPublish: Thu, 27 Jan 2022 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 03:31 PM (IST)
दिल्ली अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिये- यूपी-हरियाणा के एनसीआर के शहरों का हाल

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम। कोरोना के कम होने मामलों के बीच दिल्ली-एनसीआर में स्कूलों को खोलने की बात भी उठने लगी है। खासकर 15-17 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण होने के बाद अभिभावकों ने भी स्कूलों को खोलने की मांग तेज कर दी है। इसके अलावा स्कूलों को खोलने के पीछे एक ओर तर्क यह भी दिया जा रहा है कि कोरोना का नया वैरिएंट ज्यादा घातक नहीं है और 15-17 वर्ष के किशोरों को वैक्सीन भी लगाई जा रहे हैं, ऐसे में स्कूलों को हर हाल में खोला जाना चाहिए। आइये जानते हैं दिल्ली-एनसीआर में स्कूलों को खोले जाने को लेकर क्या स्थिति बन रही है।

अगले आदेश तक दिल्ली में बंद रहेंगे स्कूल

उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में अभी स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। सूत्रों की मानें तो दिल्ली सरकार की ओर से डीडीएमए की बैठक में स्कूलों को खोलने का प्रस्ताव रखा गया, लेकिन इस पर सहमति नहीं बन पाई। कहा जा रहा है कि दिल्ली में फिलहाल स्कूलों को खोलने पर कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं, इसलिए थोड़ा और इंतजार करना मुनासिब होगा। गौरतलब है कि पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश की तुलना में राजधानी दिल्ली में ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। सिर्फ 2 करोड़ की आबादी वाले शहर दिल्ली में बृहस्पतिवार को 24 घंटे के दौरान 5000 के करीब कोरोना के मामले सामने आने की उम्मीद है। 

हरियाणा में एक फरवरी से खुलेंगे स्कूल

उधर, दिल्ली से सटे हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूल एक फरवरी से खुल जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और सोनीपत समेत हरियाणा के एनसीआर के सभी शहरों के स्‍कूलोंं में 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। स्कूलों में आने की अनुमति उन्हीं छात्र-छात्रों को होगी, जिन्होंने अपना टीका लगवा लिया है। बता दें कि 15-17 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण जारी है। ऐसे में 15-17 वर्ष के वही छात्र-छात्राएं स्कूल जा सकेंगे, जिन्होंने टीका लगवाया होगा।वहीं, छठी से नौवीं कक्षाएं शुरू करने के लिए फैसला एक सप्ताह बाद ही परिस्थितियों के अनुसार लिया जाएगा। गौरतलब है कि हरियाणा में स्‍कूूल 26 जनवरी तक बंद हैं। 

यूपी में 30 जनवरी तक स्कूल बंद

कोरोना वायरस संक्रमण और ठंड के चलते दिल्ली से सटे यूपी के सभी शहरों में 30 जनवरी तक पहली से 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश है। बता दें कि यूपी में 10 फरवरी को मतदान होना है, ऐसे में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल 10 फरवरी के बाद ही खुलना संभव होगा।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में शुक्रवार को निकलेगी धूप या कोहरा करेगा परेशान, जानिए दो फरवरी तक कैसा रहेगा मौसम

डीडीएमए की बैठक में लिए गए ये 7 बड़े फैसले, दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म; अभी नहीं खुलेंगे स्कूल

सर्दी के सितम के बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए आई अच्छी खबर, पढ़िये- मौसम का ताजा अपडेट

Edited By Jp Yadav

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept