Move to Jagran APP

9वीं- 11वीं के आंतरिक मूल्यांकन को अपलोड करने में स्कूलों को हो रही परेशानी

स्कूल प्रमुखों के मुताबिक शिक्षकों के स्थानंतरण मृत्यु वीआरएस या सेवानिवृत्ति होने की वजह से से नौवीं और 11वीं के छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में छात्रों का परिणाम जारी करने में देरी हो रही है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 05:42 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 05:42 PM (IST)
9वीं- 11वीं के आंतरिक मूल्यांकन को अपलोड करने में स्कूलों को हो रही परेशानी
परिणाम जारी करने के लिए आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने में समस्या आ रही है।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। सरकारी स्कूलों में नौवीं-11वीं की परीक्षाएं रद होने के बाद स्कूलों को परिणाम जारी करने के लिए आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने में समस्या आ रही है। स्कूल प्रमुखों के मुताबिक शिक्षकों के स्थानांतरण, मृत्यु, वीआरएस या सेवानिवृत्ति होने की वजह से से नौवीं और 11वीं के छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में छात्रों का परिणाम जारी करने में देरी हो रही है।

loksabha election banner

शिक्षकों की असमय मृत्यु को लेकर तैयार करनी होगी अधिसूचना

स्कूल प्रमुखों की समस्या का संज्ञान लेते हुए निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिन शिक्षकों की असमय मृत्यु हो गई है उनके लिए स्कूल प्रमुखों को मृत्यु अधिसूचना तैयार करनी होगी। अधिसूचना जारी होने के बाद उस शिक्षक का सभी अंक संबंधित डाटा स्कूल लागिन आइडी पर चला जाएगा और स्कूल आंतरिक मूल्यांकन और परियोजना के अंक आसानी से अपलोड कर सकेंगे।

इस तहर मूल्यांकन के अंक अपलोड करने में होगी आसानी

वहीं, अगर किसी अतिथि शिक्षक की असमय मृत्यु हुई है तो विद्यालय प्रमुख शिक्षक को एमआइएस ( प्रबंधन सूचना प्रणाली) पर कार्यमुक्त करेंगे। कार्यमुक्त का परिपत्र जारी होने के बाद अतिथि शिक्षक के सभी अंक संबंधित डाटा स्कूल लागिन आइडी पर चला जाएगा और स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखना होगा खास ध्यान

सेवानिवृत्त और वीआरएस शिक्षकों के मामले में, स्कूल प्रमुखों को एमआइएस से सेवानिवृत्ति और वीआरएस का आदेश जारी करना होगा। वहीं, दूसरे विद्यालय में स्थानांतरण, कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षकों को अपने लागिन आइडी से पिछले विद्यालय के आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने होंगे। ये शिक्षक नए स्कूल के अंक अपलोड नहीं कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.