Move to Jagran APP

दिल्ली कोरोना न्यूज : 12 जनवरी से सरकारी स्कूलों में खुलेगा स्कूल हेल्थ क्लीनिक

शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में परिपत्र जारी करते हुए कहा कि इसमें से 10 हेल्थ क्लीनिक 12 जनवरी से और बाकी 17 जनवरी से खोले जाएंगे। इसमें 30 छात्रों को अभिभावकों की सहमति लेकर जांच के लिए बुलाया जा सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 08:20 PM (IST)
दिल्ली कोरोना न्यूज : 12 जनवरी से सरकारी स्कूलों में खुलेगा स्कूल हेल्थ क्लीनिक
दिल्ली कोरोना न्यूज : 12 जनवरी से सरकारी स्कूलों में खुलेगा स्कूल हेल्थ क्लीनिक

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना की तीसरी लहर के बीच छात्रों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की सुविधाएं देने के लिए दिल्ली के 20 सरकारी स्कूलों को जनवरी 2022 में हेल्थ क्लीनिक खोले जाएंगे। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में परिपत्र जारी करते हुए कहा कि इसमें से 10 हेल्थ क्लीनिक 12 जनवरी से और बाकी 17 जनवरी से खोले जाएंगे। इसमें 30 छात्रों को अभिभावकों की सहमति लेकर जांच के लिए बुलाया जा सकता है। इसके साथ ही मनोचिकित्सक द्वारा छात्रों के लिए एक सामूहिक चर्चा सत्र भी रखा जाएगा। ये सत्र आनलाइन माध्यम से ही होगा। मनोचिकित्सकों को रोजाना आधे-आधे घंटे के चार सत्र लेने होंगे।

loksabha election banner

वहीं, क्लीनिक में स्कूल के घंटों के दौरान एक डाक्टर, नर्स और मनोचिकित्सक उपस्थित रहेंगे। इसमें छात्रों के स्वास्थ्य की नियमित जांच के साथ भावनात्मक भलाई पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और उनके मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मामलों का समाधान करने के साथ उनको परामर्श भी दिया जाएगा। वहीं, एक डाक्टर को पांच स्कूल हेल्थ क्लीनिक में जाना होगा। इन क्लीनिकों में बच्चों का परीक्षण कर उनका पूरा हेल्थ रिकार्ड भी रखा जाएगा। इस रिकार्ड का जरूरत पड़ने पर उपयोग भी किया जा सकेगा।

निदेशालय ने इसे लेकर प्रधानाचार्यों को भी दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसमें प्रधानाचार्यों को 12 जनवरी से नौवीं से 12वीं के छात्रों को उनके माता-पिता के साथ क्लीनिक पर बुलाने और उनके स्वास्थ्य की जांच कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। प्रत्येक क्लीनिक पर 30 छात्रों को रोजाना जांच की जाएगी। इसमें हर एक घंटे में छह छात्रों को ही स्कूल बुलाना होगा। वहीं, प्रधानाचार्यों को डाक्टर, नर्स और मनोचिकित्सक की उपस्थिति के लिए स्कूल हेल्थ क्लीनिक में उपस्थिति रजिस्टर भी उपलब्ध कराना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.