Move to Jagran APP

संजय झील का होगा सुंदरीकरण, लोग जल्द करेंगे बोटिंग; एसटीपी प्लांट से साफ किया जाएगा झील का पानी

पार्क का सुंदरीकरण कर बेहतर बनाने की दिशा में डीडीए द्वारा काम जोरों पर चल रहा है। हरियाली व स्वच्छता के बीच लोगों को खुशनुमा माहौल मिलेगा तो लोग तंदुरुस्त रह सकेंगे। पार्क के एक छोर में सिविल विभाग द्वारा साइकिल ट्रैक भी तैयार करवाया गया है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 09:20 AM (IST)
संजय झील का होगा सुंदरीकरण, लोग जल्द करेंगे बोटिंग; एसटीपी प्लांट से साफ किया जाएगा झील का पानी
भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए भी इस झील को पुनर्जीवित करना आवश्यक है।

पुष्पेंद्र कुमार, पूर्वी दिल्ली। यमुनापार में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा संजय झील का सुंदरीकरण करके इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। प्राधिकरण की नई योजना के साथ झील के पानी को साफ करने के लिए प्राधिकरण द्वारा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) तैयार हो रहा है। साथ ही झील किनारे बोटिंग ब्लॉक तैयार करवाया गया है ताकि पार्क में सुबह की सैर के लिए आने वाले लोग बोटिंग की सुविधा मिल सके। कोरोना संकट के चलते अभी झील में बोटिंग बंद है जैसे ही हालात सुधरेंगे तो बोटिंग शुरू करवा दी जाएगी। 

loksabha election banner

डीडीए के पूर्वी क्षेत्र के मुख्य अभियंता एस एस गर्ग ने बताया कि करीब 53 एकड़ में फैली झील के पानी को पुनर्जीवित करने के लिए प्राधिकरण ने शुरूआत कर दी है। मयूर विहार फेज-2 में दूसरा एसटीपी प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। वहीं त्रिलोकपुरी स्थित ब्लॉक 13 में एसटीपी प्लांट बनकर तैयार है इससे झील के पानी को शोधित करने के बाद साफ पानी फिर से झील में डाला जाएगा।

शोधित पानी का प्रयोग आसपास पेड़-पौधों की सिंचाई के लिए भी किया जा सकेगा। साथ ही कहा कि झील के लिए कोंडली स्थित एसटीपी प्लांट से भी पानी लिया जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने लगभग दो किलोमीटर अंडरग्राउंड पाइपलाइन डाली हुई है। झील में साफ पानी का स्तर बढ़ते ही यहां सैर करने आ रहे लोगों के लिए बोटिंग शुरू करवा दी जाएगी। ताकि पार्क की हरियाली के बीच सुबह की सैर के साथ लोग बोटिंग का भी लुत्फ उठा पाए। पार्क में सुंदरीकरण के बाद हरियाली और स्वच्छता की झलक देखने को मिलेगी।

झील किनारे कार्टून स्टैचू तैयार कर बनाया जाएगा आकर्षित प्राधिकरण के उद्यान विभाग खंड -7 के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि झील पार्क में सैर करने आ रहे पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से झील के पास कार्टून स्टैचू तैयार करवाए जा रहे हैं। यमुनापार का मात्र यह पहला पार्क है जिसमें प्राकृतिक झील मौजूद है। इलाके के भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए भी इस झील को पुनर्जीवित करना आवश्यक है।

पार्क में मनोरंजन के लिए तैयार करवाया गया है ओपन थियेटर : प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि पार्क में आने वाले लोगों के मनोरंजन के लिए प्राधिकरण ओपन थियेटर को तैयार करवाया गया है। थियेटर तैयार होने के बाद यहां पर शारीरिक दूरी का पालन कर अन्य संस्थाएं आकर सामाजिक गतिविधियों पर नुक्कड़ नाटक भी कर रही है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.