Move to Jagran APP

महज मंदिर नहीं, भारतीय संस्कृति व स्वाभिमान से जोड़ने का है यह अभियान : डा. कृष्ण गोपाल

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैलाश कालोनी में कैंप कार्यालय का उद्घाटन जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी महाराज के कर कमलों से हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह डा. कृष्ण गोपाल तथा विश्व हिंदू परिषद के कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार उपस्थित थे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:17 AM (IST)
महज मंदिर नहीं, भारतीय संस्कृति व स्वाभिमान से जोड़ने का है यह अभियान : डा. कृष्ण गोपाल
कैलाश कालोनी में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय के साथ हुआ समर्पण अभियान का शुभारंभ

नई दिल्ली, नेमिष हेमंत। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैलाश कालोनी में कैंप कार्यालय का उद्घाटन जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी महाराज के कर कमलों से हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह डा. कृष्ण गोपाल तथा विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार के साथ अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यालय के उद्घाटन के उपरांत दिल्ली के कुछ गणमान्य उद्योगपतियों के साथ दो सांसदों ने भी श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के लिए निधि अर्पित की।

loksabha election banner

डा. कृष्ण गोपाल ने कहा कि यह मात्र एक मंदिर नहीं बल्कि हिंदू समाज के पिछले एक हजार वर्षों के तिरस्कार, उपेक्षा व गुलामी का परिमार्जन कर संपूर्ण देश को भारतीय संस्कृति व स्वाभिमान से जोड़ने का अभियान हैं। 110 करोड़ हिंदुओं को लगाना चाहिए कि यह उनका मंदिर है। इसके लिए उन सभी का इसमें समर्पण आवश्यक है। यह हम सब की जिम्मेदारी है कि इस पुण्य रामकाज से कोई वंचित ना रहने पाए।

आलोक कुमार ने कहा कि जब से हमने इस अभियान की योजना रचना की, हिंदू समाज व कार्यकर्ताओं के उत्साह के कारण हमारा लक्ष्य दिन व दिन बढ़ता चला जा रहा है। अब हम देश के 5.25 लाख गांवों व शहरों के 13 करोड़ परिवारों के लगभग 65 करोड़ लोगों को इस अभियान से जोड़ेंगे। एक ओर जहां अभियान के प्रथम दिन, देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति से हम शुभकामनाएं लेंगे वहीं, दूसरी ओर इसी दिन अवधेशानंद गिरी महाराज स्वयं बाबा साहेब अंबेडकर की दीक्षा भूमि नागपुर में वंचित समाज के समक्ष जाकर राम मंदिर के लिए भिक्षा मांगेंगे। इसी दिन दीदी मां ऋतंभरा भी मुंबई में अनुसूचित जाति के समाज के बंधु-भगिनियों को इस अभियान से स्वयं जोड़कर सामाजिक समरसता का एक और स्तंभ खड़ा करेंगीं।

अपने आशीर्वचन में स्वामी अवधेशानंद गिरी महाराज ने कहा कि हम उस समाज के प्रतिनिधि हैं जिसके पूज्य संतों ने अपनी हड्डियों तक को दान कर दिया। पूज्य महंत अवैद्यनाथ महाराज, देवराजा बाबा तथा स्वर्गीय अशोक सिंहल सहित जन्मभूमि मुक्ति आंदोलन के योद्धाओं का स्मरण करते उन्होंने कहा कि हम परमार्थ शाली संस्कृति के वाहक हैं जिसमें अर्पण, तर्पण व समर्पण की बड़ी महत्ता है। गिलहरी की भांति सम्पूर्ण हिन्दू समाज को इस राष्ट्र-मंदिर से जोड़ना हम सब की जिम्मेदारी है।

विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि वैसे तो दिल्ली प्रांत में निधि समर्पण अभियान का प्रारंभ आगामी 1 फरवरी से होगा, लेकिन मकर संक्रांति पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के इस कैंप कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर 20 से अधिक लोगों ने अपना समर्पण किया। कार्यक्रम में प्रसिद्ध उद्योगपति पुनीत डालमिया, सुभाष गोयल, नंदकिशोर अग्रवाल, राजू बिस्ट, जयप्रकाश अग्रवाल, लक्ष्मी गोयल, एसके जिंदल, जितेंद्र, मनोज गर्ग, हेमंत जैन व निर्मल मिंडा के अतिरिक्त दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर व प्रवेश वर्मा ने भी श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान में अपना समर्पण किया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.