Move to Jagran APP

कालिंदी कुंज में अपराध की वजह भी हैं सिंचाई विभाग की जमीन पर कब्जा कर बैठे रोहिंग्या

आग लगने की घटना के बाद दर्द में डूबे रोहिंग्या को सिंचाई विभाग की जमीन पर शरण दी गई थी लेकिन अब वही रोहिंग्या जमीन पर कब्जा करके बैठ गए हैं। यही नहीं ये रोहिंग्या चोरी डकैती महिलाओं से अभद्रता कर स्थानीय लोगों को भी जख्म दे रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 12:47 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 09:20 AM (IST)
कालिंदी कुंज में अपराध की वजह भी हैं सिंचाई विभाग की जमीन पर कब्जा कर बैठे रोहिंग्या
रोहिंग्या को सिंचाई विभाग की जमीन पर शरण दी गई थी, अब वहां कब्जा हो गया।

दक्षिणी दिल्ली, [अरविंद कुमार द्विवेदी]। आग लगने की घटना के बाद दर्द में डूबे रोहिंग्या को सिंचाई विभाग की जमीन पर शरण दी गई थी, लेकिन अब वही रोिग्या जमीन पर कब्जा करके बैठ गए हैं। यही नहीं ये रोिग्या चोरी, डकैती, महिलाओं से अभद्रता कर स्थानीय लोगों को भी जख्म दे रहे हैं। ऐसे में रोिग्या के खिलाफ स्थानीय स्तर पर भी गुस्सा फूट रहा है।

loksabha election banner

इधर सिंचाई विभाग ने भी मदनपुर खादर इलाके में स्थित कालिंदी कुंज में अपनी जमीन खाली कराने के लिए कमर कस ली है, बस पुलिस बल मिलने का इंतजार किया जा रहा है। यूपी सिंचाई विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की खसरा नंबर 612 की करीब आधा एकड़ जमीन पर रोहिंग्या कब्जा किए हुए हैं।

यहां पर कपड़े, पालीथिन आदि के पहले 36 टेंट थे, जिसमें करीब 150 रोिग्या रहते थे। टेंट की अब जहां करीब 50 हो गई है, वहीं रोिग्या की संख्या भी बढ़ रही है। इस जमीन को खाली कराने के लिए शासन से आदेश हो गए हैं। बस दिल्ली पुलिस की ओर से फोर्स मिलने का इंतजार है।

अधिकारी ने बताया कि रोिग्या पहले इस जमीन के बगल में स्थित जकात फाउंडेशन की जमीन पर झुग्गी डाले हुए थे। 18 अप्रैल 2018 को उसमें आग लग गई। इस पर दिल्ली पुलिस-प्रशासन ने इन लोगों को मानवीय आधार पर सिंचाई विभाग की जमीन पर शिफ्ट कर दिया था। उस समय जल्द ही जमीन खाली किए जाने का आश्वासन दिया गया था।

इसके बाद जब भी यूपी सरकार ने इस जमीन को खाली कराने के लिए कदम बढ़ाया, विरोध होने लगा। आरोप है कि ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान यहां पर बिजली, पानी, शौचालय व खाने की व्यवस्था करते हैं। वहीं, अमानतुल्लाह खान का कहना है कि वह रोिग्या कैंप में पानी के टैंकर भिजवाते हैं। राशन आदि विभिन्न एनजीओ की ओर से दिया जा रहा है। कैंप अभी जहां है वहीं रहेगा, उसे कोई नहीं हटा सकता है। कालिंदी कुंज में अपराध की वजह भी बन रहे रोिग्या कालिंदी कुंज के लोगों ने बताया कि रोहिंग्या कई आपराधिक वारदातों में शामिल रहते हैं। आए दिन यहां पुलिस के छापे पड़ते हैं। कई रोिग्या नशे के कारोबार, चोरी, डकैती तक के मामलों में शामिल रहे हैं। यही नहीं इस क्षेत्र से युवतियों का निकलना मुश्किल है, उन पर ये लोग न सिर्फ अभद्र टिप्पणी करते हैं, बल्कि छेड़छाड़ भी करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.