Move to Jagran APP

दिल्ली में आज से खुलेंगे रेस्तरां-बार और सिनेमा हाल, जानें डीडीएमए की ताजा गाइडलाइंस

Delhi Corona Guidelines डीडीएमए की बैठक में रेस्तरां बार और सिनेमा हाल भी खोलने का निर्णय लिया गया है। यह आदेश शुक्रवार से ही लागू हो रहा है। यहां पर हम बता रहे हैं कि रेस्तरां बार और सिनेमा हाल में किन गाइडलाइन का पालन करना होगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 08:17 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:24 AM (IST)
दिल्ली में आज से खुलेंगे रेस्तरां-बार और सिनेमा हाल, जानें डीडीएमए की ताजा गाइडलाइंस
दिल्ली में आज से खुलेंगे रेस्तरां-बार और सिनेमा हाल, जानें डीडीएमए की ताजा गाइडलाइंस

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। एक महीने बाद देश की राजधानी दिल्ली के लोगों और कारोबारियों को शुक्रवार से बड़ी राहत मिलने जा रही है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया है और दुकानों को आड इवेन तरीके से खोलने का नियम भी वापस ले लिया गया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीएमए की बैठक में रेस्तरां, बार और सिनेमा हाल भी खोलने का निर्णय लिया गया है। यह आदेश शुक्रवार से ही लागू हो रहा है। यहां पर हम बता रहे हैं कि रेस्तरां, बार और सिनेमा हाल में किन गाइडलाइन का पालन करना होगा।

loksabha election banner

सिनेमा हाल : दिल्ली में शुक्रवार से सिनेमा हाल खुल रहे हैं, लेकिन इसकी संभावना कम ही है, क्योंकि साफ-सफाई और अन्य इंतजाम के बगैर इनका संचालन मुश्किल है। डीडीएम की गाइडलाइन के मुताबिक, सिनेमा हाल को 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ ही खोले जा सकेंगे। इसके साथ ही हाल में दाखिल होने के दौरान दर्शकों को थर्मल स्क्रीनिंग से शरीर का तापमान मापा जाएगा। इस दौरान अगर कोई शख्‍स कोरोना संक्रमित मिलता है तो प्रवेश नहीं मिलेगा। हर बार शो के बाद सिनेमा हाल को सैनिटाइज किया जाएगा। जहां तक सिनेमा हाल प्रबंधन की बात है तो यहां पर भुगतान के लिए डिजिटल माध्यमों को प्रोत्साहित किया जाएगा। टिकट खरीद के लिए काउंटर खुले रहेंगे और भीड़ कम करने के लिए एडवांस बुकिंग करा सकेंगे।

बार-रेस्तरां : डीडीएमए ने शुक्रवार से ही दिल्ली में  सिनेमा हाल के साथ-साथ बार और रेस्तरां के संचालन की भी अनुमति मिली है। इन दोनों जगहों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी दी गई है। यानी कि रेस्तरां और बार में एक समय में सिर्फ 50 प्रतिशत लोग ही प्रवेश पा सकेंगे। प्रबंधन को इन नियमों का पालन करना होगा, अगर कोरोना प्रोटाकाल का उल्लंघन किया गया तो सख्त कार्रवाई का भी प्रावधान है।

गौरतलब है कि यलो अलर्ट जारी होने के बाद जैसे ही दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने लगे तो सिनेमा मालिक और अन्य व्यापारी वर्ग सरकार से प्रतिंबध हटाने की मांग कर रहे थे। व्यापारियों का कहना था कि पाबंदियों की वजह से उनका काफी नुकसान हो रहा है. जिसे देखते हुए सरकार ने प्रतिबंधों में छूट दे दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.