Move to Jagran APP

CBSE 12th & 10th Exam 2021: दिल्ली के 6 लाख छात्र-छात्राओं को भी राहत, केंद्र ने मानी सीएम केजरीवाल की बात

CBSE 12th Exam News Update जहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं रद कर दी गई हैं जबकि 12वीं की परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ाई गई हैं। हालांकि नई तारीखों का एलान बाद में होगा। इससे दिल्ली के 6 लाख छात्र-छात्राओं ने भी राहत की सांस ली थी।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 02:21 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 02:52 PM (IST)
CBSE 12th & 10th Exam 2021: दिल्ली के 6 लाख छात्र-छात्राओं को भी राहत, केंद्र ने मानी सीएम केजरीवाल की बात
सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र सरकार से सीबीएसई परीक्षा रद किए जाने की केंद्र से मांग की थी।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप और प्रभाव के चलते केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लाखों छात्रों को राहत दी गई है। केंद्र सरकार के अहम फैसले में जहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं परीक्षाएं रद कर दी गई हैं, जबकि 12वीं की परीक्षा की तारीखें आगे बढ़ाई गई हैं। सीबीएसई के अधिकारियों के मुताबिक, अब 1 जून को एक और बैठक की जाएगी। जिसमें तब के हालात को देखते हुए परीक्षा की नई तिथियों पर फैसला लिया जाएगा।  इन छात्रों का मूल्यांकन परफार्मेंस के आधार पर होगा। इसमें प्री बोर्ड परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा, प्रोजक्ट कार्य व एसेसमेंट के अंक जोड़े जा सकते हैं।  केंद्र के इस फैसले से दिल्ली के 6 लाख छात्र-छात्राओं ने भी राहत की सांस ली थी। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना को लेकर बिगड़ रहे हालात के बीच केंद्र सरकार से बच्चों की सीबीएसई परीक्षा रद किए जाने की केंद्र से मांग की थी।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार द्वारा लिए गए फैसले पर खुशी जताई है। फैसले के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मुझे खुशी है कि 10वीं की परीक्षाएं रद हुी हैं और 12वीं की स्थगित। इससे लाखों छात्रों को राहत मिली है। 

कहा था कि दिल्ली समेत पूरे देश में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर केंद्र सरकार से सीबीएसई की परीक्षा रद करे। उन्होंने कहा था कि दिल्ली में सीबीएसई की परीक्षा में 6 लाख बच्चे बैठेंगे और एक लाख से अधिक शिक्षक शामिल होंगे। सीएम ने कहा था कि बच्चों की सुरक्षा हमारे लिए बहुत जरूरी है। अभी सीबीएसई की परीक्षा आने वाली है। बच्चों और शिक्षकों को मिलाकर परीक्षा केंद्रों पर सात लाख की संख्या हो जाएगी। ऐसे में सीबीएसई के परीक्षा केंद्र कोरोना के बहुत बड़े हॉटस्पाट बन सकते हैं और बहुत बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है। बच्चों की जिंदगी और उनकी सेहत हमारे लिए बहुत जरूरी है।

अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि सीबीएसई की परीक्षा को रद किया जाए। इसके एवज में कई और तरीके निकाले जा सकते हैं। आनलाइन या इंटरनल एसेसमेंट कर उसके आधार पर इस बार बच्चों को पास किया जा सकता है। लेकिन सीबीएसई की परीक्षा को रद्द करना बहुत जरूरी है। जहां पर भी कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप आया है, कई देशों ने अपने-अपने यहां परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। हमारे देश के अंदर भी कई राज्य सरकारों ने अपनी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। उन्होंने कहा कि मेरी केंद्र सरकार से अपील है? कि सीबीएसई की परीक्षा को रद्द किया जाए। वहीं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा है? कि देशभर में कोरोना के मामलों को देखते हुए अब वक्त आ गया है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं रद की जाएं। 

ये भी पढ़ेंः बाबा साहेब डिजिटल कला महोत्सवः आप भी घर बैठे आसानी से जीत सकते हैं 75 हजार रुपये इनाम, जानिए तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.