Move to Jagran APP

ठंड को दूर भगाना है तो पिएं यह सूप, पढ़िए- कैसे सर्दी हो जाएगी उड़न छू

दीवाली के साथ सर्दी के दस्तक देते ही यहां सूप की बिक्री शुरू हो जाती है। अगर कॉपी पीने का मन हो तो यहां बटर कॉफी का भी स्वाद ले सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 02:32 PM (IST)
ठंड को दूर भगाना है तो पिएं यह सूप, पढ़िए- कैसे सर्दी हो जाएगी उड़न छू
ठंड को दूर भगाना है तो पिएं यह सूप, पढ़िए- कैसे सर्दी हो जाएगी उड़न छू

नई दिल्ली [रितु राणा]। दिल्ली-एनसीआर में ठंड चरम पर है। पांच-छह डिग्री तापमान में कंबल से निकलना भी मुहाल लगता है। इस अलसाई सुबह में खुद को तरोताजा और चुस्त बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे मौसम में मसालेदार और हैवी भोजन करने के बजाय अगर कुछ हल्का लेकिन चटपटा खाने का मन हो तो सूप से बेहतर क्या हो सकता है। गरमागरम सूप शरीर को चुस्त रखने में तो लाभदायक है ही इसका स्वाद भी लाजवाब है, इसलिए तो सर्दी शुरू होते ही दुकानदार जगहजगह स्वादिष्ट सूप बेचना शुरू कर देते हैं। अब तक आपने मटर, पालक, टमाटर, चूकंदर सूप का स्वाद तो लिया होगा, एक बार चावला बेकरी शॉप और सिंह जी सूप वाले का सूप चख कर देखें। स्वाद मुंह लग गया तो फिर बार-बार आना चाहेंगे।

loksabha election banner

रात तक रहता है जमावड़ा

आगरा के रहने वाले सुरेंद्र शर्मा पिछले 12 वर्षों से यमुना विहार बी-5 स्थित चावला बेकरी शॉप पर सूप बना रहे हैं। उनके हाथों में ऐसा स्वाद है कि दूर-दूर से लोग यहां सूप पीने आते हैं। वैसे तो दिन भर लोग आते हैं, लेकिन शाम होते ही यहां लोगों की अच्छी खासी भीड़ जुटने लगती है, जो रात तक थमने का नाम नहीं लेतीं। यमुना विहार में कई कोचिंग सेंटर हैं। जहां करावल नगर, भजनपुरा, खजूरी, घोंडा आदि क्षेत्रों से बच्चे पढ़ने आते हैं। कोचिंग खत्म करते ही ये छात्र सीधे चावला का रुख करते हैं और गप्पे मारते हुए सूप की चुस्की लेते नजर आते हैं।

स्वीट कॉर्न सूप है लाजवाब

टमाटर, मिक्स वेज व हॉट एंड सॉर मंचाऊ स्वीट कॉर्न सूप बेहद लाजवाब है। कोई सा भी सूप पीएं कीमत मात्र 30 रुपये है। राजीव चावला कहते हैं कि वे 24 वर्षों से सूप का स्टॉल लगा रहे हैं। हाड़ कंपाती इस ठंड में सूप पीने से शरीर में गर्माहट रहती है। इतना ही नहीं ये सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर जैसी बीमारियों से राहत देता है।

दीवाली से होती है शुरुआत

दीवाली के साथ सर्दी के दस्तक देते ही यहां सूप की बिक्री शुरू हो जाती है। अगर कॉपी पीने का मन हो तो यहां बटर कॉफी का भी स्वाद ले सकते हैं। जैसे ही लोगों को पता चलता है कि सूप का स्टॉल शुरू हो गया है वे परिवार व दोस्तों के साथ यहां आना शुरू कर देते हैं। यह सिलसिला जनवरी माह के अंत तक चलता है। यमुना विहार के पूर्व विधायक स्वर्गीय साहब सिंह चौहान के घर के लोगों को भी यहां का सूप काफी पसंद है। वे हमेशा यहां से सूप मंगवाते रहते हैं।

सिंह जी के चिकन सूप की है बड़ी मांग

अगर कभी जनकपुरी जाएं तो सी-2बी स्थित सिंह जी सूप वाले के यहां चिकन सूप व स्वीट कॉर्न वेज सूप चख कर देखें। मजा आ जाएगा। कैलाश सिंह कहते हैं कि वे 1998 से सूप बना रहे हैं। उनके यहां दो तरह के सूप हैं चिकन व वेज। दोनों ही सूप स्वाद और सेहत से भरपूर। लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं। युवा वर्ग में सिंह जी का सूप खासा मशहूर है, कॉलेज व स्कूल के छात्र यहां दोस्तों के साथ सूप पीने आते हैं। कैलाश सिंह ने जब इस दुकान की शुरुआत की तब आसपास के क्षेत्र में सूप बेचने का काम कोई नहीं करता था। यह भी एक वजह है कि आज जनकपुरी में उनकी अपनी पहचान और साख है। सिंह जी लहसून, प्याज, मक्खन व हरी सब्जियों को मिलाकर गरमागरम चिकन सूप तैयार करते हैं, जिसकी कीमत 60 रुपये है। अगर विद कॉर्न एक्स्ट्रा चिकन लेते हैं तो उसके एवज में 70 रुपये देने होंगे। मक्खन, स्वीट कॉर्न, हरी सब्जी मिलाकर स्वीट कॉर्न वेज सूप तैयार किया जाता है जिसकी कीमत 60 रुपये है। 

पढ़िए- पजामा बिल्डिंग के बारे में, हैरान कर देगी इसकी खूबी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.