Move to Jagran APP

मानसून से पहले जून में जमकर बरसे बदरा, टूट गया 14 सालों का रिकॉर्ड

मानसून के बगैर ही जून के महीने में 191.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य (82.2 मिलीमीटर) से लगभग 2.5 गुना ज्यादा है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sat, 01 Jul 2017 02:37 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2017 04:18 PM (IST)
मानसून से पहले जून में जमकर बरसे बदरा, टूट गया 14 सालों का रिकॉर्ड
मानसून से पहले जून में जमकर बरसे बदरा, टूट गया 14 सालों का रिकॉर्ड

नई दिल्ली [जेएनएन]। मानसून ने भले ही अब तक राजधानी में दस्तक नहीं दी है, पर पिछले तीन-चार दिनों में हुई अच्छी बारिश ने जून के महीने में बारिश का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में पिछले 14 सालों में जून में कभी इतनी बारिश नहीं हुई, जितनी इस साल हुई है।

सामान्य तौर पर दक्षिण पश्चिम मानसून 29 जून तक दिल्ली पहुंचता है, लेकिन मौसम विभाग ने बताया था कि देरी के चलते मानसून के 2 जुलाई से पहले यहां पहुंचने की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस देरी की वजह से दिल्ली को कोई फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि मानसून के बगैर ही जून के महीने में 191.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य (82.2 मिलीमीटर) से लगभग 2.5 गुना ज्यादा है।

loksabha election banner

जून महीने में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम संबंधी आंकड़े बताते हैं कि 2003 के बाद से दिल्ली में जून के महीने में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। पिछली बार 2007 में जून में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी। उस साल 150.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी। जून के महीने में इस बार 13 दिन बरसाती रहे जो कि 2011 के बाद सबसे ज्यादा हैं। सबसे ज्यादा बारिश 29 जून (गुरुवार) को हुई, जब 56.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

तापमान सामान्य से कम बना रहेगा

प्रादेशिक मौसम भविष्यवाणी केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। शनिवार को भी हलकी बारिश की संभावना जताई गई है। एक अधिकारी ने कहा, 'एनसीआर में अगले 24 घंटे में बारिश होती रहेगी। साथ ही तापमान सामान्य से कम बना रहेगा।' 

यह भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा में उठा मुद्दा, नालों की सफाई के नाम पर हुई खानापूर्ति

यह भी पढ़ें: हरकत में आई सरकार, टमाटर के अचानक बढ़े दाम को लेकर आयुक्त तलब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.