Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली के नामी अस्पताल में कोरोना के इलाज में 3 दवाओं के इस्तेमाल की सिफारिश

Delhi Coronavirus News Update कमेटी के डॉक्टरों का मत है कि इन दवाओं के इस्तेमाल से कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 08:54 AM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली के नामी अस्पताल में कोरोना के इलाज में 3 दवाओं के इस्तेमाल की सिफारिश
Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली के नामी अस्पताल में कोरोना के इलाज में 3 दवाओं के इस्तेमाल की सिफारिश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के नामी लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के बेहतर इलाज के लिए चार विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमेटी ने तीन दवाओं का इस्तेमाल शुरू करने की सिफारिश की है। इसमें टोसिलिजुमैब, रेमडेसिवीर व आइवरमेक्टिन शामिल है। कमेटी के डॉक्टरों का मत है कि इन दवाओं के इस्तेमाल से कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। हालांकि, टोसिलिजुमैब व रेमडेसिवीर महंगी दवा है। वहीं, विशेषज्ञों की समिति ने फेविपिराविर का इस्तेमाल नहीं करने की सिफारिश की है।

loksabha election banner

समिति ने रिपोर्ट में कहा है कि फेविपिराविर कोरोना के इलाज में कितना कारगर है, इस बात को लेकर अभी ज्यादा प्रमाण उपलब्ध नहीं है। इसलिए इस दवा के इस्तेमाल को फिलहाल मंजूरी नहीं दी गई है। कुछ दिन पहले ड्रग कंट्रोलर ने एक भारतीय कंपनी को यह दवा बनाने की मंजूरी दी है, जिसे हल्के संक्रमण व कम गंभीर मरीजों के इलाज में कारगर होने का दावा किया गया था। लोकनायक अस्पताल में फिलहाल इस दवा का इस्तेमाल करने की समिति ने मंजूरी नहीं दी।

अस्पताल के चिकिसा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने यह समिति गठित की थी। पिछले दिनों उन्होंने दिल्ली सरकार से टोसिलिजुमैब व रेमडेसिवीर दवा उपलब्ध कराने की मांग भी की थी। अभी यह दवा लोकनायक अस्पताल में इस्तेमाल नहीं की जा रही है। अस्पताल प्रशासन को उम्मीद है कि करीब एक सप्ताह में यह दवा उपलब्ध होंगी। रेमडेसिवीर दवा निजी अस्पतालों में भी अभी मुश्किल से उपलब्ध हो पा रही है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा जारी है। शुक्रवार को दिल्ली में 2520 नए कोरोना के मरीज मिले, इसके बाद कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 94,695 हो गई है। वहीं, 69.30 फीसद मरीज अब तक ठीक भी हो चुके हैं। दुखद है कि 59 मरीजों की 24 घंटे में हो गई। इस तरह मरने वालों की संख्या 2923 हो गई है। दिल्ली में फिलहाल 26,148 है सक्रिय मरीज हैं इनमें 5635 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि 15,878 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.