Move to Jagran APP

Delhi Weather Today: पढ़िये- अगले 2 दिन के मौसम का हाल, छाए रहेंगे बादल; हो सकती है बारिश

Delhi Weather Update भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार की तरह ही शनिवार को भी दिन भर आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 06:07 AM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 07:55 AM (IST)
Delhi Weather Today: पढ़िये- अगले 2 दिन के मौसम का हाल, छाए रहेंगे बादल; हो सकती है बारिश
Delhi Weather Today: पढ़िये- अगले 2 दिन के मौसम का हाल, छाए रहेंगे बादल; हो सकती है बारिश

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे देशभर में इस बार मानसून हल्की बारिश के साथ विदा होगा। अगले एक सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में  मानसून के सक्रिय रहने के चलते अगले 2 दिन तक हल्की बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार की तरह ही शनिवार को भी दिन भर आशिंक तौर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 34 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके बाद रविवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

loksabha election banner

इससे पहले कई दिनों के शुष्क मौसम के बाद शुक्रवार को दिल्ली में फिर से कई जगह बरसा बदरे। यह बारिश हालांकि हल्की ही थी, लेकिन शनिवार और रविवार को भी इसका सिलसिला जारी रहने की संभावना है। इस दौरान उमस भी महसूस हुई और तापमान में भी थोड़ी वृद्धि देखने को मिली। शुक्रवार को दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। कहीं कहीं हल्की बारिश भी हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 62 से 89 फीसद रहा। बारिश शाम साढ़े पांच बजे तक 2.2 मिमी दर्ज की गई। रिज क्षेत्र में 6.0 मिमी जबकि आयानगर में 5.6 मिमी रिकार्ड हुई। 

वहीं, बारिश के लिहाज से पिछले 27 वर्षों में यह महीना देश के लिए दूसरा सबसे ज्यादा बारिश वाला सितंबर साबित हुआ है। इस महीने में 223 मिमी (29 तारीख तक) यानी 34 फीसद अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि मासिक सामान्य 166.6 मिमी है। देश में सितंबर के दौरान अब तक दर्ज की गई बारिश 1994 के बाद से महीने के दौरान बारिश के लिए दूसरा सबसे अच्छा आंकड़ा है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर लगातार कम दबाव वाली प्रणालियों के कारण सितंबर में अधिक बारिश हुई, जिससे 2021 के लिए मानसून की बारिश अगस्त में कमी के बावजूद सामान्य स्तर के करीब पहुंच गई। भारत में मानसून की बारिश 29 सितंबर तक 867.8 मिमी तक पहुंच गई, जबकि सामान्य 877 मिमी थी। 1993 के बाद देश के लिए मासिक बारिश के लिहाज से सबसे अच्छा सितंबर 2019 था, जब भारत में महीने के दौरान 52 फीसद से अधिक बारिश दर्ज की गई थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.