Move to Jagran APP

जरा ध्‍यान दें, आ चुकी है ठंड, कोहरे में सेफ ड्राइविंग के लिए यहां हैं कुछ जरूरी टिप्‍स

कोहरे में ज्यादा रफ्तार में ड्राइविंग मतलब दुर्घटना को न्योता, इसलिए निर्धारित गति से कम गति में ही ड्राइव करना बेहतर है। अपनी लेन में चलना भी सुरक्षित रखता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 02:33 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 05:38 AM (IST)
जरा ध्‍यान दें, आ चुकी है ठंड, कोहरे में सेफ ड्राइविंग के लिए यहां हैं कुछ जरूरी टिप्‍स
जरा ध्‍यान दें, आ चुकी है ठंड, कोहरे में सेफ ड्राइविंग के लिए यहां हैं कुछ जरूरी टिप्‍स

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। सर्दियों में छाने वाले धुंध व घने कोहरे के बीच ड्राइविंग से हर कोई बचना चाहता तो है, लेकिन मजबूरी में स्टीयरिंग थामना ही पड़ता है। कोहरे में ड्राइविंग करना मुश्किल होने के साथ-साथ खतरनाक भी होता है। कभी-कभी तो कोहरा या धुंध इतनी घनी होती है कि कुछ मीटर आगे दिखना भी बंद हो जाता है। इन्हीं सारी मुश्किलों को देखते हुए वाहन चालकों को कोहरे के दौरान बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है, तभी उनकी ड्राइव सुरक्षित बन पाएगी।

loksabha election banner

1.वाहन को धीरे चलाएं

घने कोहरे के दौरान सड़कें गीली हो जाती हैं। दृश्यता कम होने की वजह से रास्ते का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है, ऐसे में वाहन के फिसलने का खतरा बढ़ जाता है। बेहतर है कि जल्दबाजी किए बिना, धीरे-धीरे और बेहद सावधानी से वाहन चलाया जाए।

2. कम स्पीड में और अपनी लेन में ही चलें

कोहरे में ज्यादा रफ्तार में ड्राइविंग मतलब दुर्घटना को न्योता, इसलिए निर्धारित गति से कम गति में ही ड्राइव करना बेहतर है। अपनी लेन में चलना भी सुरक्षित रखता है। कोहरे में बार-बार लेन बदलना हादसे का कारण बन सकता है।

3. हेडलाइट को लो-बीम पर रखें

धुंध में हेडलाइट हाई-बीम पर रखना आपके साथ-साथ सामने से आ रहे वाहन के लिए भी खतरनाक हो सकता है। अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए हेडलाइट को लो-बीम पर रखें, खासकर ऐसे रास्तों पर जहां डिवाइडर न हो।

4. घने कोहरे के दौरान सड़क किनारे बनी पटरी के साथ चलें

सड़कों के किनारे बनी सीमेंट या ईंटो की पटरी घने कोहरे में अच्छी गाइड साबित हो सकती है। जब सामने बिल्कुल न दिख रहा हो तो इस पटरी के साथ अपनी बायीं तरफ वाहन चलाना चाहिए। बिना डिवाइडर वाली सड़कों पर यह तरीका काफी मददगार साबित हो सकता है। इससे संभावित हादसे को टाला जा सकता है।

5. सरिया लदे ट्रकों पर शिकंजा

यातायात पुलिस का कहना है राजधानी में सरिया लदे ट्रकों की वजह से कई हादसे हो चुके हैं। इसे देखते हुए यातायात पुलिस ने अब ट्रकों पर पीछे की तरफ सरिया लटका कर चलने वाले चालकों पर पिछले साल से ही शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सरिया निकाल कर चलने वाले चालकों के खिलाफ यातायात पुलिस सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन करने के तहत चालान करती है। इसके तहत तीन महीने के लिए चालक का लाइसेंस निलंबित कर दिया जाता है।

7. पानी, खाने का सामान और कंबल साथ रखें

धुंध में लंबी ड्राइविंग करनी पड़े तो अपने साथ पानी, खाने का कुछ सामान और कंबल साथ रखें। रास्ता जाम होने या फिर कार खराब होने की स्थिति में यह आपके लिए काफी मददगार साबित होगा।

8. सड़क पर गाड़ी न रोकें

धुंध के दौरान सड़क पर कार को रोकना दुर्घटना का कारण बन सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि अगर कार को रोकना ही पड़े तो सड़क से बाहर या फिर एकदम किनारे ले जाकर रोकें। कार रोकने के बाद पार्किग और हजार्ड लाइट का प्रयोग करें। अगर कार बीच रास्ते में खराब हो गई है तो उसे जल्द से जल्द किनारे की तरफ ले जाएं। सेफ्टी किट में से रिफ्लेक्टर ट्रायंगल निकाल कर उसे कार के पीछे कुछ दूरी पर रखें। सेफ्टी जैकेट साथ रखना भी अच्छा रहेगा, इसकी वजह से पीछे या सामने से आ रहे वाहन का ड्राइवर आपको दूर से देख लेगा।

आलोक कुमार, संयुक्त आयुक्त (यातायात) दिल्ली पुलिस ने बताया कि कोहरा पड़ने पर पुलिस लोगों को जागरूक करने का काम करती है, ताकि सड़क दुर्घटना कम हो। पुलिस स्कूलों में जाकर कोहरे के मौसम में किस तरह वाहन चलाएं, क्या करें, क्या नहीं करें, इस संबंध में जानकारी देती है। इसके अलावा, ट्रक चालकों व ऑटो चालकों को इकट्ठा कर उन्हें जागरूक करने का काम करती है, लेकिन इसके बावजूद वाहन चालकों द्वारा इसे गंभीरता से न लेने के कारण सड़क हादसों में कमी नहीं आती।

9. फॉग लैंप इस्तेमाल करें

कोहरे और धुंध में फॉग लैंप काफी मददगार साबित होते हैं। यह कार में आगे और पीछे दोनों तरफ लगे होते हैं। अगर आपकी कार में यह फीचर नहीं है तो आप बाहर से भी फॉग लैंप लगवा सकते हैं। यह सामने वाले और पीछे चल रहे वाहन को आपकी दिशा की जानकारी देते हैं।

10. आगे चल रहे वाहन से ज्यादा दूरी बनाए रखें

आमतौर पर सामान्य दिनों की ड्राइविंग में भी लोग आगे चल रहे वाहनों से दूरी बनाए रखते हैं, लेकिन कोहरे के दौरान यह अंतर और ज्यादा होना चाहिए। इमरजेंसी ब्रेक लेने या फिर आपात स्थिति में कार को मोड़ने या बैक करने में ज्यादा दूरी नुकसान से बचाएगी। आगे चल रहे वाहन से बेहद कम दूरी खतरनाक साबित हो सकती है।

11. डिफॉगर ऑन रखें

वैसे तो आजकल सभी कारों में पिछली विंडशील्ड पर भी डिफॉगर आने लगा है। कार के केबिन और बाहर के तापमान में अंतर होने के कारण शीशों पर धुंध की परत जमने लगती है। कोहरे में कार चलाने के दौरान डिफॉगर ऑन रखें, ये शीशे के तापमान को बढ़ा देते हैं, इस वजह से उनपर धुंध नहीं जमती। आगे वाले शीशों पर अंदर की तरफ से जमने वाली धुंध को कार के हीटर और एयर वेंटिलेशन मोड को बदलकर हटाया जा सकता है। इसके अलावा शीशा साफ करने के लिए साफ कपड़ा साथ लेकर चलना भी अच्छा रहता है।

12. हजार्ड लाइट ऑन कर वाहन न चलाएं

हजार्ड लाइट (दोनों इंडिकेटर ऑन) का इस्तेमाल न करें। इस वजह से पीछे वाले वाहन को आपकी सही स्थिति का पता नहीं चल पाएगा और लेन बदलने या मुड़ने के दौरान हादसे होने का अंदेशा हो सकता है। इसका इस्तेमाल तभी करें जब आपकी कार रुकी हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.