Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर पढ़िये ताजा भविष्यवाणी, जानिये- फिर कब होगी बारिश

इस सप्ताह न्यूनतम तापमान 6 डिग्री जा सकता है। इसके अलावा 18 जनवरी के आसपास पहाड़ी क्षेत्रों में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते 18 और 19 तारीख को एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 07:51 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 08:53 AM (IST)
दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर पढ़िये ताजा भविष्यवाणी, जानिये- फिर कब होगी बारिश
दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर पढ़िये ताजा भविष्मवाणी, जानिये- फिर कब होगी बारिश

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान में गिरावट के साथ दिल्ली में ठंड बढ़ गई है। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार सुबह से ही आसमान साफ है, हालांकि सुबह मध्यम स्तर का कोहरा रहा, दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम और फरीदाबाद में वाहन चालकों को दिक्कत पेश आई। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 19 और सात डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। अगले तीन चार दिनों में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक आ जाएगा।

loksabha election banner

उधर, वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आर के जैनामणि ने बताया कि पिछले पांच दिनों के दौरान रिकार्ड बारिश होने से प्रदूषक तत्व दब गए हैं। प्रदूषक तत्व और नमी मिलकर ही कोहरे का कारण बनते हैं। इसलिए कोहरे का बहुत ज्यादा असर देखने में नहीं आ रहा है। अलबत्ता, 18 जनवरी के आसपास पहाड़ी क्षेत्रों में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते 18 और 19 तारीख को एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं, लगातार पांच दिन तक चला बारिश का दौर खत्म होने के बाद सोमवार को मौसम खुल गया। दिन में हल्की धूप भी खिली, लेकिन ठंड कम नहीं हुई। बारिश थमने के बाद कोहरा बढ़ा है तो तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है। सप्ताह भर तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 68 से 98 प्रतिशत रहा। अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस के लिहाज से जाफरपुर जबकि न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस की ²ष्टि से आयानगर सबसे ठंडे इलाके रहे। जहां तक कोहरे का सवाल है तो सुबह साढ़े छह से साढ़े आठ बजे के बीच सफदरजंग पर 600 जबकि पालम पर 800 मीटर के करीब ²श्यता रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.